1. हिन्दी समाचार
  2. गर्मियों में ठंडक के लिए पिये ये हेल्दी ड्रिंक्स, मार्केट वाली कोल्डड्रिंक को कहें बाय

गर्मियों में ठंडक के लिए पिये ये हेल्दी ड्रिंक्स, मार्केट वाली कोल्डड्रिंक को कहें बाय

Drink These Healthy Drinks For Cool Summer Say Cold Market Drink

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: गर्मी में अक्सर हम खुद को ठंडक महसूस करवाने के लिए कोल्डड्रिंक का सहारा लेते हैं। कईं लोग में दिन में तीन-चार बार कोल्डड्रिंक पीते हैं। लेकिन शायद वो लोग इस बात से अनजान हैं कि कोल्डड्रिंक हमारी सेहत को किस हद तक नुकसान पहुंचाती है।

पढ़ें :- पढाई का ऐसा जुनून रोज बॉर्डर पार करके स्कूल जाते है बच्चे, साथ रखते हैं पासपोर्ट

इसलिए ज़रूरी है कि गर्मी से निजात पाने के लिए आप उन ड्रिंक्स का सहारा ले जो ना केवल आपकी ठंडक का एहसास दिलवाएं बल्कि आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी हो।

आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए, ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो हेल्थी भी हैं और टेस्टी भी, तो चलिए बिना देर किए आपको बतात हैं कौन सी हैं ये ड्रिंक्स…

देसी छाछ और लस्सी

गर्मी के मौसम में छाछ और लस्सी का कोई जवाब नहीं है। दही से बनने वाली इन ड्रिंक्स का मज़ा भी आप ले सकते हैं। छाछ में पुदीना और काला नमक डालकर इसके टेस्ट को दोगुना किया जा सकता है तो वहीं लस्सी में मैंगों या फिर रूहअफजा का फ्लेवर एड ऑन कर सकते हैं।

पढ़ें :- यूपी : 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती का योगी सरकार ने जारी किया आदेश

दूध की ठंडाई

बाज़ार में दूध में बनाई जाने वाली ठंडाई के कईं विकल्प उपलब्ध हैं। बादाम, केसर और अन्य फ्लेवर्स में मौजूद इस सीरप को आप ठंडे दूध में डालकर, स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं।

नींबू पानी

ठंडे पानी में नींबू निचोड़कर हल्का नमक और चीनी मिलाएं। ये ड्रिंक भी आपको एनर्जेटिक रखेगी। आप इसे पुदीना भी मिक्स कर सकते हैं।

नारियल पानी

पढ़ें :- 30 लोगों ने प्राइवेट लैब में कराया कोरोना टेस्ट तो आए पॉजिटिव, जब उन्हीं की सरकारी में हुई जांच तो सब नेगेटिव

नारियल पानी भी गर्मी के दिनों में आपको तरोताज़ा रखने में आपकी मदद कर सकता है। ये ना केवल हमारी बॉडी को फ्रेश और हाइड्रेट रखता है बल्कि पेट के लिए भी अच्छा होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...