1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. वजन कम करने के लिए पिएं पानी: जानिए कैसे पानी कैलोरी बर्न करने में करता है मदद

वजन कम करने के लिए पिएं पानी: जानिए कैसे पानी कैलोरी बर्न करने में करता है मदद

पानी हमारे संपूर्ण शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए केवल प्यास लगने पर ही पानी पीना पर्याप्त नहीं है। इसके बजाय, हर दिन निर्धारित मात्रा से चिपके रहने की कोशिश करें।

भले ही पृथ्वी के 70 प्रतिशत हिस्से में पानी है, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी 70 प्रतिशत पीने के लिए सुरक्षित होंगे। भारत में, जहां डिजिटल स्पेस तेजी से गति प्राप्त कर रहे हैं, 50 प्रतिशत से अधिक घरेलू स्थान अभी भी पीने के लिए अपने पानी को उबालने पर निर्भर हैं। आपके शरीर का लगभग 70 प्रतिशत पानी है और यह पानी है जो पेशाब और पसीने आदि के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। पानी जोड़ों को चिकनाई देने में भी मदद करता है और हमारे शरीर में संवेदनशील ऊतकों की रक्षा करता है। ऐसा कहा जाता है कि दिन में आठ गिलास पानी पीना समग्र स्वास्थ्य के लिए आदर्श है।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

पानी आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है। वास्तव में, इसके बिना, तापमान नियंत्रण और आवश्यक पोषक तत्वों के टूटने जैसे अधिकांश कार्य नहीं होंगे। अधिक पानी पीने से उल्लेखनीय लाभ मिलते हैं। अफसोस की बात है कि लोग प्यास लगने पर ही पानी का सेवन करते हैं, जो स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि उन्हें केवल न्यूनतम लाभ ही मिलता है।

इसलिए, यदि आप खराब पानी का सेवन करते हैं, तो इसकी मात्रा को ठीक से ट्रैक करके शुरू करने की सिफारिश की जाती है। अधिकांश चिकित्सा विशेषज्ञ पूरे दिन में 2-3 लीटर की खपत का सुझाव देते हैं। चश्मे के मामले में इसे तोड़ना सबसे अच्छा है और केवल अपने हाइड्रेशन स्तर का ट्रैक रखें।

पानी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने की सुविधा प्रदान करता है

आप विशेष रूप से गर्मियों में कम ऊर्जा के स्तर का अनुभव कर सकते हैं। लगातार निर्जलीकरण आपके मस्तिष्क को और भी अधिक प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, थका हुआ और निष्क्रिय महसूस करना। अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का सबसे असाधारण तरीका अधिक पानी पीना है। ऐसा करने से आप अपने दिन के बारे में जाने के लिए उस अतिरिक्त शक्ति और ऊर्जा को उधार दे सकते हैं।

पढ़ें :- डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण होता है नाशपाती

उचित जलयोजन ध्यान केंद्रित रहने में मदद करता है

जबकि आप यह नहीं समझ सकते कि आप कितने थके हुए हैं; आपका मस्तिष्क मुख्य रूप से इसका अनुभव करता है। आखिरकार, आपके मस्तिष्क के लिए आपकी कोशिकाओं को विद्युत संकेत भेजने के लिए पानी आवश्यक है। इसका तात्पर्य यह है कि जब आपका मस्तिष्क थका हुआ होता है, तो आपकी मांसपेशियां कुशलता से चलने में विफल हो जाती हैं, आपकी आंखें थक जाती हैं और आपका मस्तिष्क उत्तरजीविता मोड में चला जाता है। आपके मस्तिष्क में मौलिक रूप से महत्वपूर्ण कार्यों को चलाने के अलावा किसी और चीज को सौंपने की ऊर्जा नहीं होगी। इसलिए, आप चाहते हुए भी काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे।

इसलिए इससे बचने के लिए, जर्नलिंग, कार्यात्मक पेय-पानी ऐप का उपयोग करके या अपने जल शोधक द्वारा निगरानी करके अपने पानी की खपत को ट्रैक करने के लिए तैयार होना सबसे अच्छा है।

पानी आपके मूड को ऊपर उठाने में मदद करता है

चूंकि निर्जलित होने से आप अत्यधिक चिड़चिड़े और चिड़चिड़े हो सकते हैं, आपको शायद एक गिलास पानी पीना चाहिए। यह आपको बेहतर महसूस करने और बहाल करने में मदद करेगा।

पढ़ें :- शरीर के लिए लाभदायक है रोस्टेड लौकी सूप, जाने रेस्पी

पानी वजन घटाने में सक्षम बनाता है

पौष्टिक आहार के साथ-साथ पानी भी वजन कम करने में योगदान दे सकता है। पानी, कैलोरी और वसा रहित होने के साथ-साथ आराम करने वाली कैलोरी बर्न करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह आपकी भूख को दबा कर मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बढ़ाता है, इस प्रकार आपको अधिक खाने से रोकता है।

पानी आपको खूबसूरत त्वचा बनाए रखने में मदद करता है

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमारी त्वचा पानी से भरी होती है। कोलेजन, प्रोटीन जो आपकी त्वचा को दृढ़ और लोचदार रखता है वह पानी पर बहुत निर्भर है। इसलिए पानी की कमी से आपकी त्वचा रूखी और झुर्रीदार दिखाई दे सकती है। इसलिए, यदि आप एक स्वस्थ त्वचा सहायता को बनाए रखना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

पानी हमारे संपूर्ण शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए केवल प्यास लगने पर ही पानी पीना पर्याप्त नहीं है। इसके बजाय, हर दिन निर्धारित मात्रा से चिपके रहने की कोशिश करें और अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए अपने सेवन को ट्रैक करके शुरू करें।

पढ़ें :- इस तरह से करें ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...