1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सुबह एक कप लौंग की चाय पीने से होंगे कई फायदे, खुद आजमा लीजिए

सुबह एक कप लौंग की चाय पीने से होंगे कई फायदे, खुद आजमा लीजिए

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ। दिनचर्या में चाय एक अहम हिस्सा बन चुकी है। सुबह उठते ही अगर आपको चाय न मिले तो दिन अधूरा सा लगता है। चाय हर कोई पसंद करता है बस फर्क होता है कि कोई ग्रीन टी पीता है तो कोई लेमन टी किसी को दूध वाली चाय पसंद होती है तो किसी को अदरक और तुलसी वाली। आज हम आपको लौंग वाली चाय के बारे में बताने जा रहें हैं। यह चाय सिर्फ पीने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही इसके फायदे भी बहुत होते हैं।

पढ़ें :- क्या आप थकी हुई और सूजी हुई आंखें महसूस करते हैं? यहाँ मदद के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

लौंग में सूजन कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं जो मसूड़ों के सूजन में राहत प्रदान करते हैं। मसूड़ों की दर्द के लिए आप गुनगुने लौंग की चाय से गरारा करें। लौंग की चाय आपके मुंह से बैक्टीरिया को खत्म करता जिससे आपको जल्दी ही आराम मिल जाता है।

साइनस की समस्या भी छुटकारा दिलाती है लौंग वाली चाय। इसे सुबह के समय पीना ज्यादा फायदेमंद है। इससे सारे इंफेक्शन दूर हो जाते हैं और जल्दी ही साइनस से आराम मिल जाता है। लौंग में पाया जाने वाला इजेनॉल बलगम को दूर करता है और शरीर को गर्मी प्रदान करता है जिससे साइनस से राहत मिलती है।

लौंग विटामिन ई, विटामिन ‘के’ और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्त्रोत है जो इसे पोषक तत्वों से भरपूर अच्छा पेय पदार्थ बनाते है। सूजन कम करने वाले गुण के कारण लौंग चाय बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन से लड़ती है। लौंग में पाया जाने वाला ज्वरनाशक तत्व हमारे शरीर के तापमान को सामान्य करता है के साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

दोपहर या रात का खाना खाने से पहले एक कप लौंग चाय पीने से ब्लड फ्लो सही होता है। इससे खाना पचाने वाले लार का निर्माण होता है जिससे पाचन क्रिया सही रहती है। इसके अलावा यह एसीडिटी और पेट दर्द में भी फायदेमंद है।

पढ़ें :- पेश है स्वादिष्ट इंडियन कोम्बुचा की रेसिपी: करें इसकी जांच - पड़ताल

लौंग चाय काफी समय से पेट के कीटाणुओं को खत्म करने के लिए प्रयोग की जा रही है। लौंग में पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंतों के कीटाणुओं को खत्म कर देता है जिससे पेट दर्द और पेट से जुड़े अन्य समस्याओं में आराम मिलता है।

लौंग की चाय बनाने का तरीका

एक चम्मच लौंग को पीस लें। इसमें एक कप पानी में डालकर 5 से 10 मिनट उबाल लें। आधा चम्मच चायपत्ती मिलाकर थोड़ी देर और उबालें। इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। पीने के लिए इसे गर्म ही प्रयोग करें इसके अलावा यदि आपको खुजली या फंगल इंफेक्शन वाली जगह पर करना है तो इसे ठंडा कर प्रयोग करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...