1. हिन्दी समाचार
  2. वर्कआउट के बाद बीयर पीने के हो सकते हैं गज़ब फायदे, जान आप भी रह जायंगे हैरान…

वर्कआउट के बाद बीयर पीने के हो सकते हैं गज़ब फायदे, जान आप भी रह जायंगे हैरान…

Drinking Beer After A Workout Can Be Amazing You Will Also Be Surprised

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ : स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही स्वस्थ दिनचर्या भी जरूरी होती हैं। इसमें एक्सरसाइज को भी शामिल किया जाता हैं। एक्सरसाइज के दौरान लोग अपने खानपान का बहुत ख्याल रखते हैं।

पढ़ें :- बाबरी विध्वंस केस: कोर्ट के फैसले के बाद लालकृष्ण आडवाणी को बधाइयों का तांता, लगाए जय श्रीराम के नारे

आपने देखा ही होगा कि वर्कआउट के बाद लोग पानी और जूस का सेवन करते हैं ताकि सेहत बनी रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट के बाद बीयर पीना भी फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

इसके इलेक्ट्रोलाइट शरीर में वर्कआउट के कारण पैदा हुए खनिजों की कमी को भी पूरी कर सकते हैं, जो डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। आइए जानते हैं वर्कआउट के बाद बीयर पीने के फायदे।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है बीयर

बीयर में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फाइन रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो कि पुरानी सूजन को बढ़ावा देते हैं और विभिन्न बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।विशेष रूप से, बीयर पॉलीफेनोल्स में काफी अधिक है, जो विभिन्न फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हैं। बीयर में पाए जाने वाला ये यौगिग बेहतर हृदय स्वास्थ्य और कैंसर के जोखिम में कमी के साथ जुड़ा हुआ है। पर इसे मॉडरेशन में लें इतना नहीं कि आपको नशा हो जाए।

पढ़ें :- बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: सभी आरोपी हुए बरी, गूंजे जय श्री राम के नारे

कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है बीयर

बीयर आमतौर पर पानी, अनाज और खमीर के साथ तैयार किया जाता है। इस तरह, यह कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है, जिसके एक मग में औसत 10-15 ग्राम कार्ब्स की मात्रा होती है। जब आप तेज व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर संग्रहित रूप ग्लाइकोजन चाहता है क्योंकि शरीर से ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। ग्लाइकोजन की कमी की वर्कआउट के प्रकारों पर भी बहुत निर्भर करती है।

एरोबिक व्यायाम, जैसे कि स्थिर दौड़ना या साइकिल चलाना और वेट लिफ्टिंग जैसे व्यायामों की तुलना में कम ग्लूकोज लगता है पर किसी भारी व्यायाम में ये ज्यादा लगता है। ऐसे में व्यायाम के बाद बीयर के कार्ब्स का सेवन करना आपके ऊर्जा भंडार को फिर से भर सकता है, इस अवसर पर बीयर एक अच्छे पोस्ट-वर्कआउट विकल्प के रूप में काम करता है।

बीयर में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं

मध्यम से उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान, आप पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। इससे आपको डिहाइड्रेशन भी महसूस हो सकती है। इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम सहित कई खनिजों का संतुलित रूप है, जिसमें कमी को भरने में बीयर आपकी मदद कर सकता है। वहीं ये इलेक्ट्रोलाइट्स शारीरिक कार्य को करने, चित पीएच संतुलन बनाए रखने और आपके जल स्तर को संतुलित करना में भी मदद करता है। इसलिए, पारंपरिक स्पोर्ट्स ड्रिंक की तरह ही बीयर आपको तेजी से इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है।

पढ़ें :- हाथरस की बेटी की चिता जलती रही और पुलिस खड़ी हंसती रही

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...