सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है पालक का जूस

पालक का जूस,spinach, spinach juice
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है पालक का जूस

लखनऊ। पालक से शरीर में आयरन और हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती हैं। पालक में शारीरिक विकास के लिए लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं।
आमतौर पर लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा अच्छा विकल्प है।

ये हैं पालक के जूस के अनोखे फायदे

{ यह भी पढ़ें:- पुरुष ऐसे रखें अपनी त्वचा का खयाल, नहीं रहेंगे पिंपल्स, ऑयली स्किन से भी मिलेगा छुटकारा }

  • पालक के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है।
  • पालक में विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  • अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है। ये बालों के लिए भी अच्छा है।
  • गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है।
  • कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।
  • गठिया और जोड़ों के दर्द के रोग अगर पालक का ज्यूस पीते हैं तो उन्हें बहुत जल्दी अपने अंदर फर्क दिखने लगते हैं।
  • खून में होमोसिस्टीन हार्मोन की अधिकता हो जाये तो ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन पालक के ज्यूस काे पीने से इसका खतरा कम किया जा सकता हैं।

इसे बनाने की विधि

सबसे पहले करीब 250ग्राम पालक लें। इसके बाद इसे साफ पानी में अच्छी तरह धाे लें। अब इसमें 1 टमाटर, 2 आवंला, कुछ पुदीने और धनिया के पत्ते, आधा नींबू और थोड़ा सा काला नमक मिक्सी में डाल दें और इसका ज्यूस निकाल लें। इसे ज्यादा पतला न करें। इसे बनाने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि इसमें नींबू और काला नमक सबसे बाद में डालें। इस रेसिपी के साथ पालक का ज्यूस बहुत ही स्वादिष्ट बनेगा।

{ यह भी पढ़ें:- बारिश के मौसम में बंद नाक से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे }

लखनऊ। पालक से शरीर में आयरन और हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती हैं। पालक में शारीरिक विकास के लिए लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। आमतौर पर लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर…
Loading...