1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Driving License New Rules 2022 : अब इस दस्तावेज के पते पर बनेगा आपका डीएल

Driving License New Rules 2022 : अब इस दस्तावेज के पते पर बनेगा आपका डीएल

Driving License New Rules 2022 : अगर आप भी आने वाले वक्त में अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। बता दें कि केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के नियम में बदलाव कर दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Driving License New Rules 2022 : अगर आप भी आने वाले वक्त में अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। बता दें कि केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के नियम में बदलाव कर दिया है।

पढ़ें :- बिना Driving Licence चला सकते हैं गाड़ी , ट्रैफिक पुलिस नहीं काटेगी चालान

जानें क्या हुआ बदलाव

नए नियमों के मुताबिक आपके आधार कार्ड (Aadhar card) पर जिस जिले का पता है। वहीं से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)  बनाया जा सकेगा। अभी तक आप किसी भी जिले से डीएल (DL) बनवाना सकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

इसके अलावा सरकार ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving License) बनवाने के नियमों में भी बदलाव कर दिया है। अब आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)  बनवाने के लिए उसी जिले में जाना होगा। जहां का पता आपके आधार पर दर्ज है। इसके साथ ही डीएल (DL)  के लिए आवेदन करने वालों को ऑनलाइन ही टेस्ट देना होगा। इसके अलावा अब डीएल (DL) को आधार कार्ड (Aadhar card)  से लिंक करवाना जरूरी है। यह नया नियम ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए है।

लर्निंग से परमानेंट कराने के लिए भी बदला नियम

पढ़ें :- अब E-Aadhaar Card होगा हर जगह मान्य, इन स्टेप के करिए करें आसानी से डाउनलोड

नए नियमों के मुताबिक अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving License) को परमानेंट कराने के लिए भी आपको उसी जिले में जाना होगा। साथ ही परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के लिए आवेदक बायोमीट्रिक टेस्ट देना होगा।

सरकार ने इसलिए किया बदलाव

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के नियम में यह बदलाव इसलिए किया है। क्योंकि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फेसलेस टेस्ट देना होता है। मैन्युअल टेस्ट में आवेदक किसी भी जिले से लर्निंग डीएल (DL) बनवा सकता था। फेसलेस टेस्ट में आधार कार्ड (Aadhar card)  से ही पते का सत्यापन होता, इसलिए जहां से आधार कार्ड (Aadhar card)  बना है। वहां से ही अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनेगा।

बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाया तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

देश में नए मोटर वाहन कानून (New Motor Vehicle Laws)के तहत बिना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर 5,000 जुर्माना लगाया जा सकता है।

पढ़ें :- खराब या धुंधला है आधार कार्ड का फोटो, तो देखें बदलने का सबसे सरल तरीका

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...