1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Drumstick Leaves Benefits : सहजन सेहत को  चुस्त दुरुस्त रखता है, पत्तियों का इस्तेमाल दिल के लिए रामबाण है

Drumstick Leaves Benefits : सहजन सेहत को  चुस्त दुरुस्त रखता है, पत्तियों का इस्तेमाल दिल के लिए रामबाण है

सहजन देखने में हरी भरी और आकर्षक लगती है। आयुर्वेद में सहजन को गुणों की खान कहा गया है। इसकी पतियों की भाजी बनाकर कर खाया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Drumstick Leaves Benefits : सहजन देखने में हरी भरी और आकर्षक लगती है। आयुर्वेद में सहजन को गुणों की खान कहा गया है। इसकी पतियों की भाजी बनाकर कर खाया जाता है। सांभर में इसकी फली का बहुत उपयोग होता है। सहजन खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।  सहजन के तने,  पत्ते , छाल , फूल , फल और कई अन्य भागों का अलग,अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। अनगिनत गुणों से भरपूर सहजन की मांग लगातार बढती जा रही है। इसके पौधे के सभी भाग बहुत काम के होते हैं। इसमें 45 प्रकार के एंटी ओक्सिडेंट गुण होते हैं। ये 17 प्रकार के एमिनो एसिड से युक्त होते हैं, जिसमें लगभग 35 प्रकार के दर्दनिवारक गुण पाए जाते हैं।

पढ़ें :- Health Tips: घंटो सिटिंग जॉब करने पर हैं मजबूर, बेटर हेल्थ के लिए अपनाएं गजब टिप्स

इसकी पत्तियों के अर्क में मधुमेह विरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिस वजह से ये मधुमेह रोगी के लक्षणों को कम करने में सहायक होती हैं। ये इंसुलिन के स्तर और संवेदनशीलता को भी बढ़ा सकती हैं जिससे मधुमेह रोगी को फायदा मिलता है। सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल आपके दिल को खराब कोलेस्‍ट्रॉल के प्रभाव से बचा सकते हैं।

इसके लगातार सेवन से व्यक्ति हमेशा चुस्त.दुरुस्त और जवां रह सकता है।  सहजन की फली हरी पत्तियों व सूखी पत्तियों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियमए, पोटेशियम, आयरन , मैग्नीशियम , विटामिन  सी और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...