1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इंसानों के लिए चमत्कार से कम नहीं है सहजन का पेड़, औषधीय गुणों का है खजाना

इंसानों के लिए चमत्कार से कम नहीं है सहजन का पेड़, औषधीय गुणों का है खजाना

Drumstick Tree Is No Less Than A Miracle For Humans It Is A Treasure Of Medicinal Properties

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: इंसानों के लिए चमत्कार से कम नहीं है सहजन का पेड़, इसमें औषधीय गुणों का खजाना हैं :- आज मैं सहजन के पेड़ के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं, जो आपको और आपके परिवार को कई बीमारियों से बचा सकती है। दोस्तों सहजन का पेड़ जो आसानी से कहीं भी उग जाता है। यह आपको भी आपके घर के आस पास मिल जाता है। लेकिन यह साधारण सा पेड़ औषधीय गुणों का खजाना होता है।

पढ़ें :- स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

इसमें कई गुना पोषक तत्व पाए जाते हैं। सहजन के बीज, जड़, गोंद, पत्ती सभी से दवाएं तैयार की जाती हैं। सबसे खास यह है कि सहजन का पेड़ किसी भी प्रकार की जमीन पर पनप सकता है। इसके फलियों का अचार और चटनी आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकता है। इसके फूल की सब्जी बनाई जाती है। सहजन के पेड़ में विटामिन ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स काफी मात्रा में पाया जाता है।

इसके आलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह 80 प्रकार के दर्द और 72 प्रकार के वायु विकारों का नाश करता है। सहजन का अलग तरह से सेवन करने से गठिया यानी जोड़ों का दर्द, कान का दर्द, गुर्दे और मूत्राशय की पथरी, चोट-मोच, दमा, हाई ब्लड प्रेशर, घाव, मिर्गी, आंख की बीमारियों, खून की कमी, एलेर्जी, त्वच के इलाज, आदि में फायदा मिलता है।

सहजन में 300 से अधिक रोगों के इलाज के गुण पाए जाते हैं। इसमें 92 तरह के मल्टीविटमिंस, 46 तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण, 36 तरह के दर्द निवारक, और 18 तरह के एमिनो एसिड मिलते हैं। इसमें केले की तुलना में 3 गुना पोटेशियम, संतरे के तुलना में 7 गुना विटामिन सी, गाजर की तुलना में चार गुना विटामिन ए, दूध की तुलना में 4 गुना कैल्शियम पाया जाता है। यह एक तरह से पूरी तरह से आयुर्वेदिक बूटी है जो पूरे शरीर को कई फायदे एक साथ देता है।

पढ़ें :- नवरात्रि में नौ दिन खाये ये 5 फूड, स्किन ग्लो करने के साथ-साथ हेल्थ रहेगी बेहतर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...