1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आज से देश में कोरोना वैक्सीन का ‘ड्राई रन’, जानें कब और कहाँ होगी यह प्रक्रिया

आज से देश में कोरोना वैक्सीन का ‘ड्राई रन’, जानें कब और कहाँ होगी यह प्रक्रिया

Dry Run Of Corona Vaccine In The Country From Today Know When And Where This Process Will Be

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: भारत (India) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की तैयारी अब अपने चरम पर है। इसी के तहत वैक्सीनेशन शुरू होने की तारीख के ऐलान से पहले सभी महत्वपूर्ण तैयारियों को आजमाने के लिए आज से केंद्र सरकार वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) शुरू कर रही है। आज यानी 2जनवरी 2021 से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) शुरू होगा।

पढ़ें :- कोरोना टीका लगने के बाद दूर हो गया सालों पुराना दर्द, तो किसी की खुजली ठीक हो गई, किसी का दूर हुआ स्लीप डिसऑर्डर

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक आज से सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों के 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन शुरू होगा। गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज (शनिवार) से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर एक समीक्षा बैठक की थी। इसके लिए जरुरी टीम का गठन भी हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज तीन स्थानों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run of Covid Vaccine) होगा।

आइये देखते हैं कि देश के प्रमुख राज्यों में कहाँ-कहाँ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run of Covid Vaccine) आज से शुरू होगा:
नयी दिल्ली में शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल दिल्ली में तीन स्थान हैं जिनका चयन कल के पूर्वाभ्यास के लिए किया गया है।
इसी प्रकार महाराष्ट्र में पुणे, नागपुर, नंदूरबार, जालना में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन (Dry Run of Covid Vaccine) की तैयारी रखी है।
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में भी तैयारियां पूर्ण हो गयी हैं।
वहीं केरल के इडुक्की, पालक्कड़ और वायनाड समेत कई जिले में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन है। इसके साथ ही कर्नाटक के बेंगलुरु, बेलागावी, कलबुर्गी, मैसूर, शिवमोगा में और तमिलनाडु के 4 जिलों में ड्राई रन के लिए 11 सेंटर बनाए गए हैं। वहीं चेन्नई और नीलगिरी में 3-3 सेंटर पर ड्राई रन की तैयारी है।
उत्तर प्रदेश में आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा।
गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन (Dry Run of Covid Vaccine) के लिए सभी राज्यों में संबंधित जिले के डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को खास दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें कार्य को सुचारू रूप से चलने के लिए राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को भी साथ में शामिल किया गया है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने आपात इस्तेमाल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) के ‘कोविशिल्ड’ वैक्सीन (‘Covishield’ vaccine) को अनुमति देने का निर्णय लिया है। इस मंजूरी के बाद अब जल्द ही टीकाकरण (Vaccination) शुरू होने की संभावना है। पहले चरण में, 30 करोड़ लोगों के टीकाकरण की उम्मीद है।

पढ़ें :- Corona vaccine लगवाने के बाद महाराष्ट्र मे 40 लोगों की मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...