1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बढ़ी फीस दरो के साथ आज से पर्यटको के लिये खुला दुधवा राष्ट्रीय उद्यान, जानिये कितनी बढाई गई दरें

बढ़ी फीस दरो के साथ आज से पर्यटको के लिये खुला दुधवा राष्ट्रीय उद्यान, जानिये कितनी बढाई गई दरें

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी स्थित दुधवा राष्ट्रीय उद्यान (डीएनपी) एक बार फिर मंगलवार से पर्यटको के लिये खोल दिया गया है। इस रिर्जव पार्क में पर्यटन का सीजन 15 नवंबर से शुरु होकर 15 जून तक रहता है। इस बार रिर्जव पार्क में आने वाले पर्यटको को पहले के मुकाबले रिर्जव पार्क में एंट्री फीस, कूटीर, वाहन पार्किग, हाथी की सवारी आदि के लिये अधिक पैसे चुकाने होगें।

By Sachin 
Updated Date

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी स्थित दुधवा राष्ट्रीय उद्यान (डीएनपी) एक बार फिर मंगलवार से पर्यटको के लिये खोल दिया गया है। इस रिर्जव पार्क में पर्यटन का सीजन 15 नवंबर से शुरु होकर 15 जून तक रहता है। इस बार रिर्जव पार्क में आने वाले पर्यटको को पहले के मुकाबले पार्क की एंट्री फीस, कूटीर, वाहन पार्किग, हाथी की सवारी आदि के लिये अधिक पैसे चुकाने होगें।

पढ़ें :- Union Budget 2023: बजट पर विपक्षी नेताओं ने उठाए सवाल, कहा-BJP जनता को पहले कुछ न दिया तो अब क्या देगी?

यूपी पर्यटन विभाग की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से करा सकते है कॉटेज बुक
भारत और नेपाल की सीमा पर स्थित दुधवा रिर्जव पार्क अपने घास के मैदानो, प्राकृतिक आवासो और विभिन्न प्रजातियो के वन्यजीवो के कारण पर्यटको और शोधकर्ताओ को अपनी ओर आकर्षित करता है। दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियो के अनुसार 15 नवंबर से इसे पर्यटको के लिये खोल दिया जायेगा। जिसके बाद दुधवा, किशनपुर या कातर्निया घाट की जंगल सफारी पर जाने वाले पर्यटक यूपी पर्यटन विभाग की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी यात्रा के लिये कॉटेज बुक कर सकते है। इसके अलावा इस साल से रिर्जव पार्क में दी जाने वाली सुविधाओ की दरो को भी बढ़ाया गया है। जिसकी पूरी जानकारी वेबसाइट पर भी दी गई है।

जाने कितने बढ़े रेट
दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियो ने बताया कि बढ़ाई गई नई दरो के अनुसार अब रिर्जव आने वाले व्यस्क पर्यटको को 300 रुपये का प्रवेश शुल्क, 5 से 12 वर्ष तक के बच्चे के लिए 150 रुपये, स्कूल या कॉलेज के द्वारा आये बच्चो के लिए 50 रुपये प्रति बच्चा प्रवेश शुल्क देना होगा। इसके अलावा सड़क शुल्क, वाहन प्रवेश शुल्क और वन मार्ग शुल्क को भी बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया है। इस साल से रिर्जव पार्क में पार्किंग शुल्क भी देना होगा। पर्यटको पाकिंर्ग में अपनी वाहन श्रेणी के अनुसार 100 रुपये 500 रुपये तक पार्किंग शुल्क देना होगा। अधिकारियो के अनुसार इससे पहले वर्ष 2010 में इस रिर्जव पार्क के शुल्को को संसोधित किया गया था।

पढ़ें :- UP का अगला DGP कौन? काउंटडाउन शुरू... रेस में ये नाम चल रहे हैं सबसे आगे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...