काबुल में शादी समारोह में हुआ बड़ा धमाका, 63 की मौत, 200 से अधिक घायल

kabul
काबुल में शादी समारोह में हुआ बड़ा धमाका, 40 की मौत, 100 से अधिक घायल

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार देर रात को एक बड़ा आत्मघाती बम धमाका हुआ है। इस धमाके में करीब 63 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक यह विस्फोट पश्चिम काबुल के एक वेडिंग हॉल में हुआ है। इस समारोह में एक हजार से ज्‍यादा मेहमान उपस्थित थे। मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा बाद में जारी किया जाएगा।

Due To Explosion 40 Killed In Kabul Wedding Ceremony More Than 100 Injured :

दरअसल, ये घटना शनिवार रात स्थानीय समय के अनुसार 10.40 (भारतीय समयानुसार रात 11.40) बजे की है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नुसरत रहीमी ने बताया कि अभी इस हमले की किसी आतंकवादी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि इस धमाके के पीछे की क्या वजह है। इस इलाके में अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय के लोग काफी संख्या में रहते हैं।

साथ ही नुसरत रहीमी ने ये भी बताया कि हमलावर ने समारोह के दौरान उपस्थित लोगों के बीच विस्‍फोट कर दिया। यह विस्‍फोट शादी के स्‍टेज के पास हुआ जहां म्‍यूजिशियन उपस्थित थे। एक प्रत्‍यक्षदर्शी का दावा है कि हमले में कई बच्‍चे भी मारे गए हैं। एक चश्‍मदीद ने बताया कि विस्‍फोट के बाद वेडिंग हॉल में अफरातफरी और चीख पुकार मच गई।

बता दें, काबुल में इस महीने का ये दूसरा हमला है। इससे पहले 8 अगस्त को हुए धमाके में 14 लोग मारे गए थे जबकि 145 घायल हुए थे। पश्चिमी इलाके में अफगान सुरक्षाकर्मियों को तालिबान ने अपना निशाना बनाया था। इसके लिए कार का इस्तेमाल किया गया था। तालिबान और इस्‍लामिक स्‍टेट ग्रुप के आतंकी इस तरह के हमलों को अंजाम देते रहते हैं।

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार देर रात को एक बड़ा आत्मघाती बम धमाका हुआ है। इस धमाके में करीब 63 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक यह विस्फोट पश्चिम काबुल के एक वेडिंग हॉल में हुआ है। इस समारोह में एक हजार से ज्‍यादा मेहमान उपस्थित थे। मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा बाद में जारी किया जाएगा। दरअसल, ये घटना शनिवार रात स्थानीय समय के अनुसार 10.40 (भारतीय समयानुसार रात 11.40) बजे की है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नुसरत रहीमी ने बताया कि अभी इस हमले की किसी आतंकवादी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि इस धमाके के पीछे की क्या वजह है। इस इलाके में अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय के लोग काफी संख्या में रहते हैं। साथ ही नुसरत रहीमी ने ये भी बताया कि हमलावर ने समारोह के दौरान उपस्थित लोगों के बीच विस्‍फोट कर दिया। यह विस्‍फोट शादी के स्‍टेज के पास हुआ जहां म्‍यूजिशियन उपस्थित थे। एक प्रत्‍यक्षदर्शी का दावा है कि हमले में कई बच्‍चे भी मारे गए हैं। एक चश्‍मदीद ने बताया कि विस्‍फोट के बाद वेडिंग हॉल में अफरातफरी और चीख पुकार मच गई। बता दें, काबुल में इस महीने का ये दूसरा हमला है। इससे पहले 8 अगस्त को हुए धमाके में 14 लोग मारे गए थे जबकि 145 घायल हुए थे। पश्चिमी इलाके में अफगान सुरक्षाकर्मियों को तालिबान ने अपना निशाना बनाया था। इसके लिए कार का इस्तेमाल किया गया था। तालिबान और इस्‍लामिक स्‍टेट ग्रुप के आतंकी इस तरह के हमलों को अंजाम देते रहते हैं।