1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Durga Visarjan 2021: मां दुर्गा हाथी पर सवार हो कर विदा होंगी, जानिए उत्सव मनाते मां की विदाई कैसे होगी

Durga Visarjan 2021: मां दुर्गा हाथी पर सवार हो कर विदा होंगी, जानिए उत्सव मनाते मां की विदाई कैसे होगी

सनातन धर्म में प्रबल आस्था के व्रत और उपवास का पर्व शारदीय नवरात्रि 2021 इस बार 7 अक्‍टूबर 2021, शुक्रवार से शुरू हुआ। इस बार शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा डोली में सवार (Maa Durga in Doli) होकर पृथ्वी पर उतरीं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Durga Visarjan 2021: सनातन धर्म में प्रबल आस्था के व्रत और उपवास का पर्व शारदीय नवरात्रि 2021 इस बार 7 अक्‍टूबर 2021, शुक्रवार से शुरू हुआ। इस बार शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा डोली में सवार (Maa Durga in Doli) होकर पृथ्वी पर उतरीं। महापर्व शारदीय नवरात्रि महानवमी के साथ गुरुवार को समाप्त हो गया। आज मां की विदाई का दिन है। इस बार 15 अक्‍टूबर को हाथी पर सवार होकर मां दुर्गा आपने स्थान को प्रस्‍थान करेंगी।

पढ़ें :- Navami Puja: लोक आस्था का पूर्ण पर्व नवमी पूजा , देवी मां को लगता है सात जोड़ी पूर्ण आहार का भोग

दशमी तिथि को धूमधाम से दुर्गा मां की मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है। कहते हैं कि विसर्जन ने के लिए श्रवण नक्षत्र युक्त दशमी तिथि शुभ मानी जाती है। इतना ही नहीं, दुर्गा विसर्जन के साथ ही दुर्गा पूजा का भी समापन हो जाता है। मां की विदाई से पहले भक्तगण मां की मूर्ति के आगे खूब नाचते गाते हैं,उत्सव मनाते हैं और अबीर-गुलाल से होली भी खेलते हैं।

हाथी पर मां की वापसी शुभ संकेत माना जाता है। ये सुख-शांति और समृद्दि का मानक है। ‘विसर्जन’ का अर्थ होता है कि मिट्टी में मिल जाना। जो ये बताता है कि ये शरीर मिट्टी से मिलकर बना होता है और एक दिन मिट्टी में ही मिल जाता है बााकी दुनिया सिर्फ माया-मोह से भरी है।

‘दुर्गा विसर्जन’ आज सुबह से शुरू है लेकिन इसके लिए ‘शुभ मुहूर्त’ दिन के 12 बजे के बाद और शाम चार बजे से पहले का है। कहते हैं मां की विदाई शुभ मुहू्र्त में करने से अच्छे फल की प्राप्ति होती है। मां की विदाई ठीक वैसे ही की जाती है जैसी कि बेटी की शादी के बाद विदाई होती है।

पढ़ें :- Dream secret Navratri 2022: सपने में दिख जाएं मां दुर्गा तो मिलता है ये फल,आप भी जानिए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...