1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. मानसून मे बालों को हर तरह से ये ऑयल देगा पोषण, नहीं होगी झड़ने या चिपचिपाने की प्रॉब्लम

मानसून मे बालों को हर तरह से ये ऑयल देगा पोषण, नहीं होगी झड़ने या चिपचिपाने की प्रॉब्लम

By आराधना शर्मा 
Updated Date

मौसम बदलते ही स्किन और बालों को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, कई बार बाल झड़ने लागतें हैं तो कई बार बारिश की वजह से चिपचिपे हो जाते हैं। अगर आप भी मानसून मे अपने बालों की किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप इसके लिए सुपरफूड एवोकाडो इस्तेमाल कर सकतें हैं।

एवोकाडो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं और सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एवोकाडो ऑयल आपके बालों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता हैं और उन्हें अंदरूनी पोषण प्रदान करता हैं।

जी हाँ, इसके फायदे जान अप भी हैरान रह जाएंगी और रोजाना अपने बालों में एवोकाडो ऑयल का ही इस्तेमाल करने लगेगी। तो आइये जानते हैं बालों को इससे होने वाले फायदों के बारे में।

बालों को करे मॉइश्चर

एवोकाडो ऑयल ओलिक एसिड और अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है, जिसके कारण बालों को भीतर से मॉइश्चराइज करने का यह एक बेहतर ऑप्शन है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह सिर्फ बालों की ऊपरी सतह पर ही नहीं रहता, बल्कि उसे भीतर से पोषित करता है। साथ ही आपके बालों को भी मजबूत करता है, जिससे बालों को ब्रश करने या फिर स्टाइलिंग के दौरान उनके टूटने का खतरा कम रहता है।

बेहतर स्कैल्प हेल्थ

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रूखी स्कैल्प की महिलाओं को एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। एवोकाडो ऑयल रूखी या सेंसेटिव स्कैल्प पर किसी जादू की तरह काम करता है। यह आपकी स्कैल्प की सेहत को बेहतर बनाने में भी मदद करता है और त्वचा की दूसरी परत तक पोषक तत्वों को गहराई से पहुँचता है और स्कैल्प को भीतर से कंडीशनिंग करता है। जिसके कारण ना सिर्फ आपके बालों की ग्रोथ बेहतर होती है, बल्कि रूसी व अन्य हेयर प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता है।

धूप से बचाता है बालों को

एवोकैडो तेल विटामिन ई में भी समृद्ध होता है, जो चमक को बढ़ाने में मदद करता है और आपके बालों की बनावट में सुधार करता है। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से हानिकारक यूवी किरणों से आपके बालों का बचाव होता है। इस तरह सूरज की क्षति से बचाने और आपके बालों पर इसके हानिकारक प्रभावों को उलटने में भी फायदेमंद है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, समर्स में सन प्रोटेक्शन के लिए एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है।

सोरायसिस का इलाज

फलेकी स्कैल्प का एक मुख्य कारण अत्यधिक रूखापन होता है। कुछ मामलों में, सोरायसिस नामक त्वचा संबंधी समस्या भी रूसी में योगदान देती है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से एवोकैडो तेल के साथ सिर की मालिश करती हैं तो इससे इन दोनों स्थितियों को कम करने में मदद मिलती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...