1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पोस्ट ऑफिस में केवल 95 रुपये जमा कर कमाएं 14 लाख रुपये, जानिए कैसे?

पोस्ट ऑफिस में केवल 95 रुपये जमा कर कमाएं 14 लाख रुपये, जानिए कैसे?

अगर आप छोटी बचत से मोटी रकम कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की ये शानदार स्कीम आपके लिए बेस्ट है। आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं। जहां रोजाना 95 रुपये लगा कर आप 14 लाख रुपये कमा सकते हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Earn 14 Lakh Rupees By Depositing Only 95 Rupees In Post Office Know How

नई दिल्ली। अगर आप छोटी बचत से मोटी रकम कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की ये शानदार स्कीम आपके लिए बेस्ट है। आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं। जहां रोजाना 95 रुपये लगा कर आप 14 लाख रुपये कमा सकते हैं। इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस स्कीम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा। यह पॉलिसी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें समय-समय पर पैसे की जरूरत होती है।

पढ़ें :- कोरोना के कहर से वाहनों की खुदरा बिक्री अप्रैल में 28 प्रतिशत घटी

जानिए क्या है प्लान?

पोस्ट ऑफिस का यह एंडोमेंट प्लान है। इसमें आपको मनी बैक के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त पैसे दिये जाते हैं। रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने 1995 में की थी। इसी के तहम ग्राम सुमंगल स्कीम भी आता है। इसके तहत पांच और भी बीमा स्कीम ऑफर किये गये हैं। ग्राम सुमंगल स्कीम 15 और 20 साल के लिए होता है। इसमें मैच्योरिटी से पहले तीन बार मनी बैक मिलता है।

ग्राम सुमंगल योजना अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि प्रदान करती है। यदि कोई व्यक्ति पॉलिसी की परिपक्वता के बाद भी जीवित है, तो उसे भी धन वापसी का लाभ मिलता है। किसी व्यक्ति की मृत्यु के मामले में पाॅलिसी होल्स को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है।

जानें किसे मिलता है इसका लाभ?

पढ़ें :- छत्तीसगढ़ : कोरोना संक्रमण ने तोड़ी नक्सलियों की कमर, गांवों में फैलने की आशंका

इस स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। इस पॉलिसी के लिए न्यूतम उम्र सीमा 19 साल है। वहीं, अधिकतम 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है। पॉलिसी 15 साल या 20 साल के लिए लिया जा सकता है, लेकिन 20 साल के लिए पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गयी है। इसमें अधिकतम 20 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है।

95 रुपये रोज में कैसे मिलेगा 14 लाख?

उदाहरण में हम आपको बता रहे हैं कि मान लीजिए कि कोई 25 साल का व्यक्ति 7 साल सम एश्योर्ड के साथ एक पॉलिसी खरीदता है। तो उसका सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये आयेगा। छमासिक प्रीमियम 16,715 रुपये और तिमाही प्रीमियम 8449 रुपये आयेगा। इस प्रकार व्यक्ति को हर महीने 2853 रुपये देने होंगे। मतलब करीब 95 रुपये हर दिन प्रीमियम के रूप में देने होंगे। इस पॉलिसी 20 साल के लिए होगी।

आपको 8वें, 12वें और 16वें साल 20-20 प्रतिशत के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपये मनी बैक के रूप में दे दिये जाते हैं। जैसे ही 20 साल पूरा होता है। बोनस की बात की जाय तो इस स्कीम में प्रति हजार हर साल 48 रुपये बोनस मिलता है। सात लाख रुपये सम एश्योर्ड का बोनस एक साल में 33,600 रुपये हुआ। 20 साल के लिए यह रकम 6.72 लाख रुपये हो गये। 20वें साल आपको बाकी बचे 2.8 लाख रुपये भी मिलेंगे। सभी पैसों को जोड़ दें तो 20 साल में आपको कुल 19.72 लाख रुपये मिलते हैं।

पढ़ें :- भाजपा सांसद के अय्याश बेटे और उसके साथियों पर क्यूं मौन हैं योगी सरकार के अधिकारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X