जब तक सूरज रहेगा, तब तक जीवित रहेगा आठ पैरों वाला यह जीव…

tardigrade_650x400_71455813701

Earth S Last Survivor The Eight Legged Water Bear

लंदन: वैज्ञानिकों का दावा है कि आठ पैरों वाला जीव जल रीछ (टार्डीग्रेड) सूर्य के खत्म होने तक अस्तित्व में रहेगा. इस जीव को विश्व का अनश्वर जीव घोषित किया है.

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि इंसानों की तुलना में जल रीछ कम-से-कम 10 अरब साल अधिक अस्तित्व में रहेगा.

‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ जर्नल में प्रकाशित अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि सूर्य के खत्म होने तक पृथ्वी पर जल रीछ का जीवन बना रहेगा. इसमें यह भी कहा गया है कि एक बार जल रीछ का जीवन शुरू होने के बाद उसे नष्ट करना कठिन होता है. यह अन्य ग्रहों पर जीवन की संभावना को जगा देता है.

यह जीव बिना भोजन-पानी के 30 वर्ष तक जीवित रह सकता है और 150 डिग्री सेल्सियस में भी रह सकता है. यह गहरे समुद्र में भी रह सकता है और अंतरिक्ष के निर्वात तक भी.

जल में रहने वाला यह जीव 60 वर्ष तक जीवित रह सकता है. यह बढ़कर अधिकतम 0.5 मिलीमीटर लंबा हो सकता है.

लंदन: वैज्ञानिकों का दावा है कि आठ पैरों वाला जीव जल रीछ (टार्डीग्रेड) सूर्य के खत्म होने तक अस्तित्व में रहेगा. इस जीव को विश्व का अनश्वर जीव घोषित किया है. ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि इंसानों की तुलना में जल रीछ कम-से-कम 10 अरब साल अधिक अस्तित्व में रहेगा. 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' जर्नल में प्रकाशित अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि सूर्य के खत्म होने तक पृथ्वी पर जल रीछ का जीवन बना रहेगा. इसमें यह…