रहने के लिहाज से देश में 73वें स्थान पर है लखनऊ, ये है बाकी शहरों की स्थिती

smart city index
रहने के लिहाज से देश में 73वें स्थान पर है लखनऊ, ये है बाकी शहरों की स्थिती

Ease Of Living Index List Lucknow Is On 73rd Position

नई दिल्ली। भारत में रहने वाले मुख्य शहरों में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का 73वां स्थान है। इस लिस्ट में टॉप टेन यूपी का एक भी शहर नही है। पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी 33वें स्थान पर है। इस​ लिस्ट से साफ हैं कि स्मार्ट सिटी बनने जा रहा लखनऊ, नागरिक सुविधाओं में बुरी तरह पिछड़ गया। सबसे निचले पायदान पर रामपुर है। वहीं, महाराष्ट्र का पुणे रिहायश के लिए सबसे बेहतरीन शहर है।

केंद्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को सूची करते हुए बताया कि बेहतर नागरिक सुविधाओं के मामले में दूसरे स्थान पर नवी मुंबई और तीसरे नंबर पर ग्रेटर मुंबई हैं। दरअसल, केंद्र सरकार ने जनवरी 2018 में शहरों की सुविधाओं के आधार पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। रैंकिंग का आधार पर यह पता करना था कि कौन सा शहर बेहतर है और कौन सा शहर रहने के लिहाज से काफी खराब है।

इस सूची में 100 स्मार्ट शहरों के साथ 10 लाख से ऊपर की आबादी के 16 शहर शामिल किए गए। मानकों पर खरे न उतरने के कारण पश्चिम बंगाल के रायपुर व अमरावती को छोड़ दिया गया। इसमें गुरुग्राम को शामिल किया गया। जारी सूची में वाराणसी-33, झांसी-34, गाजियाबाद-46, रायबरेली-49, आगरा-55, लखनऊ-73, कानपुर-75, बरेली-81, अलीगढ़-86, मुरादाबाद-89, इलाहाबाद-96, मेरठ-101, सहारनपुर-103 व रामपुर-111वें नंबर पर है।

इन मानकों पर तय होती है रैंक

गवर्नेंस, सभ्यता एंव संस्कृति, शिक्षा का स्तर, स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, सुरक्षा व्यवस्था, सार्वजनिक खुले स्थान, आवासीय एवं बुनियादी सुविधाएं, शहर की आर्थिक एवं रोजगार सृजन की क्षमता, शहर का घनत्व, विद्युत आपूर्ति एवं सुनिश्चित पेयजलापूर्ति, परिवहन एवं गतिशीलता, जल संरक्षण एवं निस्तारण, कूड़ा निस्तारण एवं प्रदूषण नियंत्रण की स्थिति।

नई दिल्ली। भारत में रहने वाले मुख्य शहरों में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का 73वां स्थान है। इस लिस्ट में टॉप टेन यूपी का एक भी शहर नही है। पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी 33वें स्थान पर है। इस​ लिस्ट से साफ हैं कि स्मार्ट सिटी बनने जा रहा लखनऊ, नागरिक सुविधाओं में बुरी तरह पिछड़ गया। सबसे निचले पायदान पर रामपुर है। वहीं, महाराष्ट्र का पुणे रिहायश के लिए सबसे बेहतरीन शहर है। केंद्रीय आवास व शहरी…