स्वस्थ रहने के लिए गर्मी में खाएं ये चटपटे कबाब, ऐसे बनाए रेसिपी

dahi injeer kabab
गर्मी में स्नैक्स की जगह खाएं ये चटपटे कबाब रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल, ऐसे बनाए रेसिपी

लखनऊ। मौसम गर्मी का हो या ठंडक का बाहर का खाना हमेशा हमारी सेहत के लिए नुकसानदायी होता है। इस बात को जानते हुए भी हम बाहर का खाना खाना नहीं छोड़ते हैं क्योंकि कुछ बाहर का चटपटा देखते ही हमारा दिल खाने के लिए मचल उठता है। अब ऐसे में हमें घर में ही कुछ चटपटी जैसी चीजे बनाकर खाने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको गर्मी के हिसाब से एक ऐसी डिश के बारें में बताने जा रहें हैं जो चटपटी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इस डिश का नाम ‘दही अंजीर कबाब’ है। इस डिश को हम स्नैक्स की जगह पर खा सकते हैं।

Eat In The Heat Of The Snacks Keep These Kettle Kebabs Your Health Care Such Recipes Made :

ऐसे बनाए ‘दही अंजीर कबाब’:

सामाग्री:

100 gms अंजीर
250 ग्राम हंग कर्ड
450 ग्राम पनीर
150 ग्राम चना पाउडर
150 ग्राम ब्रेड क्रम्बस
म अदरक
25 ग्राम हरी मिर्च
40 ग्राम हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ
200 ग्राम घी
40 ग्राम गरम मसाला पाउडर
15 ग्राम इलाइची पाउडर
10 ग्राम जीरा पाउडर, रोस्टेड
नमक स्वादानुसार

विधि:

एक बाउल में हंग कर्ड लें, फिर कद्दूकस किया हुआ पनीर, अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, गरम मसाला, इलाइची पाउडर, भुना जीरा और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें चना पाउडर और ब्रेड क्रम्ब्रस मिलाकर मैश कर लें। इस मिश्रण का, कबाब बनाकर धीमी आंच पर फ्राई कर लें।
इस कबाब को गर्मा गर्म पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।

लखनऊ। मौसम गर्मी का हो या ठंडक का बाहर का खाना हमेशा हमारी सेहत के लिए नुकसानदायी होता है। इस बात को जानते हुए भी हम बाहर का खाना खाना नहीं छोड़ते हैं क्योंकि कुछ बाहर का चटपटा देखते ही हमारा दिल खाने के लिए मचल उठता है। अब ऐसे में हमें घर में ही कुछ चटपटी जैसी चीजे बनाकर खाने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको गर्मी के हिसाब से एक ऐसी डिश के बारें में बताने जा रहें हैं जो चटपटी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इस डिश का नाम 'दही अंजीर कबाब' है। इस डिश को हम स्नैक्स की जगह पर खा सकते हैं।

ऐसे बनाए 'दही अंजीर कबाब':

सामाग्री: 100 gms अंजीर 250 ग्राम हंग कर्ड 450 ग्राम पनीर 150 ग्राम चना पाउडर 150 ग्राम ब्रेड क्रम्बस म अदरक 25 ग्राम हरी मिर्च 40 ग्राम हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ 200 ग्राम घी 40 ग्राम गरम मसाला पाउडर 15 ग्राम इलाइची पाउडर 10 ग्राम जीरा पाउडर, रोस्टेड नमक स्वादानुसार विधि: एक बाउल में हंग कर्ड लें, फिर कद्दूकस किया हुआ पनीर, अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, गरम मसाला, इलाइची पाउडर, भुना जीरा और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें चना पाउडर और ब्रेड क्रम्ब्रस मिलाकर मैश कर लें। इस मिश्रण का, कबाब बनाकर धीमी आंच पर फ्राई कर लें। इस कबाब को गर्मा गर्म पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।