1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. नवरात्रि में नौ दिन खाये ये 5 फूड, स्किन ग्लो करने के साथ-साथ हेल्थ रहेगी बेहतर

नवरात्रि में नौ दिन खाये ये 5 फूड, स्किन ग्लो करने के साथ-साथ हेल्थ रहेगी बेहतर

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ:  नवरात्रि का त्योहार धूम धाम से मनाया जाता है। दुर्गा पूजा के नौ दिनों तक व्रत रखने की मान्यता है। ऐसा माना जाता है कि नौ दिनों तक व्रत रखने के लिए चेहरे का ग्लो कम हो जाता है।

पढ़ें :- डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाढ़ है धनिये का पानी

अगर आप भी नवरात्र के नौ व्रत रख रहे हैं आप चाहते है कि आपके चेहरे पर ग्लो बना रहे, तो आप अपने डाइट में इन चीजों को जरुर शामिल करेंगे इससे आपकी स्किन चमकदार बनी रहेगी। चलिए जानते है नवरात्र के दिनों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के टिप्स…

नवरात्र में ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

नवरात्र के नौ दिनों तक चेहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। रोज एक छोटी कटोरी ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ड्राई फ्रूट्स में आप काजू, अखरोट और बादाम का सेवन कर सकते हैं। अखरोट एंटी एजिंग और चेहरे की चमक के लिए काफी असरदार है

ज्यादा घी और तला भोजन का यूज ना करें

पढ़ें :- नमक वाला पानी पीने के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

नवरात्र के नौ दिनों तक लोग घी में तला हुआ भोजन काते है जिसके कारण चेहरे पर एक्ने और पिंपल की समस्या होने लगती हैं। इस नवरात्रि आप अपने चेहरे पर ग्लो देखना चाहे है तो तले हुए भोजन खान से बचें। तले हुए खाने की बजाए आप फाइबर युक्त भोजन करें।

कद्दू के बीज

ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए नवरात्र के नौ दिनों तक एक मुठ्ठी कद्दू के बीच को घी में भून कर खाएं। आप इसमें सेंधा नमक मिलाकर भी खा सकते हैं। सीताफल के बीच में काफी फाइबर होता है जो स्किन के लिए लाभकारी है।

फल नवरात्र के दिनों तला हुए भोजन की जगह फल का सेवन करें। फल खान से चेहरे पर ग्लो देखने को मिलता है। आप भी नवरात्र के नौ दिन फल का सेवन करें।

 

पढ़ें :- Aloo Cheela Recipe: आज ही बच्चों के लिए बनाए आलू का चीला, बहुत आसान है विधि

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...