1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बारिश के मौसम में खाएं स्वाद और पोषण भरपूर ये सब्जियां,  बीमारियां रहेंगी दूर  

बारिश के मौसम में खाएं स्वाद और पोषण भरपूर ये सब्जियां,  बीमारियां रहेंगी दूर  

दूषित भोजन और पानी के कारण आज कल मानसून संक्रमण और बीमारियों का भी पर्याय बन गया है। बारिश का मौसम आते ही बाजारों में कई प्रकार की सब्जियां मिलना शुरू हो जाती है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको सब्जियों का सेवन करने से पहले बहुत ही अधिक सावधानी रखने की जरूर होती हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Eat These Vegetables Full Of Taste And Nutrition In The Rainy Season Diseases Will Remain Away

लखनऊ: मौसम का आनंद उठाने वाले लोगों को बारिश की फुहारों का इंतजार रहता है। सावन की घटा संपूर्ण जीव जगत को झूमने  पर मजबूर कर देती है। सभी को बारिश का मौसम बहुत ही पसंद होता है। मौसम और स्वाद का रिश्ता सदियों से चला आ रहा है। मानसून के आते ही  मन कई प्रकार के स्वादिष्ट भोजन को करने के लिए उत्सुक होने लगता हैं। जहां एक ओर बारिश के मौसम में मन स्वाद तलाशता  वहीं दूसरी तरफ संक्रामक बीमारियां भी घर घर  में दस्तक देने को उतारू रहती है।

पढ़ें :- International Yoga Day : ये प्राणायाम करेंगे तो बीपी से लेकर अल्सर से मिलेगा छुटकारा

दूषित भोजन और पानी के कारण आज कल मानसून संक्रमण और बीमारियों का भी पर्याय बन गया है। बारिश का मौसम आते ही बाजारों में कई प्रकार की सब्जियां मिलना शुरू हो जाती है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको सब्जियों का सेवन करने से पहले बहुत ही अधिक सावधानी रखने की जरूर होती हैं। अच्छी सब्जियों का सेवन आपको कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। कुछ ऐसी सब्जियों हैं जो कि बारिश के मौसम में स्वस्थ रखने आपकी मदद कर सकती हैं।

सीजन में आने वाली सब्जियां स्वाद और पोषण दोनों पैमाने पर  खरी उतरती है। हरी पत्तेदार सब्जियां इस मौसम में नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इस अवधि के दौरान उनमे अतिरिक्त बैक्टीरिया होते हैं और वो आपको बीमार कर सकती हैं। विभिन्न स्वास्थ्य खतरों से ग्रस्त हैं। ” मानसून में अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय के दौरान आप बीमार पड़ने का अधिकतम जोखिम रखते हैं। बारिश के मौसम में स्वस्थ सब्जियां खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और आगे आप स्वस्थ रहेंगे।  लौकी  ,करेला ,टिंडा , कन्टोला, कंद, परवल, भिंडी, ग्वार, फली जैसी  सब्जियां मौसम का मजा दोगुना कर देंगी और आप ताजगी और ऊर्जा से लबालब भरे रहेंगे।

 लौकी
लौकी फाइबर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के पदार्थों से समृद्ध है, और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा, इसमें आयरन की मात्रा होती है और यह विटामिन बी और सी से भरपूर होती है। लौकी  एंटी-ऑक्सीडेटिव (Antioxidants) क्रियाओं में मदद करती है, जो आपको बरसात में संक्रमण से रक्षा करने में आपकी मदद करते हैं। यह कम कैलोरी वाली सब्जी भी है, जो आपके पेट को हल्का रखने में मदद करती है।

करेला
करेला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको बारिश के मौसम में फिट रखने में भी मदद करता है। करेला में आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मजबूत एंटीवायरल गुण है जो आपको बरसात के मौसम में संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

पढ़ें :- मॉनसून में माइक्रोब्स और फंगस को खींचती है स्किन, नतीजा-मुंहासे व ब्रेकआउट्स

 टिंडा
टिंडा में एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट शामिल हैं जो सूजन, अम्लता और दिल की जलन को नियंत्रित करते हैं और पाचन प्रक्रिया को मजबूत करने में मदद करते हैं। टिंडा फाइबर सामग्री में उच्च है और आंत्र संबंधी विकारों को दूर रखता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X