1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. सर्दी में खाएं ये फल, दिल रहेगा चुस्त और घटेगा वज़न!

सर्दी में खाएं ये फल, दिल रहेगा चुस्त और घटेगा वज़न!

सेब रसदार और स्वादिष्ट फलों में से एक है, जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ कई सारे विटामिन्स, खनिज पदार्थ और फाइबर से भरपूर भी हैं। सेब का सेवन आपकी सेहत को कई तरह से लाभ मिल सकता है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

सेब रसदार  और स्वादिष्ट फलों में से एक है, जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ कई सारे विटामिन्स, खनिज पदार्थ और फाइबर से भरपूर भी हैं। सेब का सेवन आपकी सेहत को कई तरह से लाभ मिल सकता है। कई बार आपने सुना होगा कि ‘हर दिन अगर एक सेब खाएंगे, तो डॉक्टर से दूर रहेंगे’, क्योंकि सेब हमारी इम्यूनिटी को सही बनाता है।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

सेब न केवल खाने में ही स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें डाइट्री फाइबर पेक्टीन की मात्रा भी काफी होती है। पेक्टीन हमारे मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखता है। वहीं, सर्दी में सेब खाने के खास फायदे होते हैं। इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमज़ोर पड़ जाती है, जिसे इन्फेक्शन्स का शिकार होना आसान हो जाता है।

सर्दी के मौसम में सेब खाने के फायदे-

दिल के दौरे में मददगार
रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने का कारण ठंडा मौसम होता है, इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और इसके साथ ही बढ़ता दिल के दौरे और स्ट्रोक का ख़तरा भी बढ़ जाता है. सर्दी के मौसम में दिल की बीमारी के कारण सीने में दर्द बढ़ सकता है। ऐसे में आपकी मदद सेब में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक , ठंड के मौसम में हम एक्टिव नहीं हो पाते है और दिल को खुश करने के लिए खाते हैं, जिससे वज़न तो बढ़ता ही है साथ में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है। ऐसे में यदि 2-3 सेब खाए जाएं तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर 5-13 फीसद तक कम होने की सम्भावना होती है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

ब्लड शुगर को करेगा कंट्रोल
जानकारी के मुताबिक गर्मी के मौसम की तुलना में लोग ठंड के मौसम में हाई ब्लड शुगर के स्तर से जूझने लगते हैं। इसलिए, मौसम में बदलाव होते ही उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। सेब का रोज़ाना सेवन करने से इंसुलिन रेसिस्टेंस को कम किया जा सकता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम होने लगता है।

वज़न घटाने में मददगार
सर्दी के मौसम में, हम कैलोरी से भरपूर खाना खा लेते हैं, और फिर इससे हमारा वज़न बढ़ने लगता है। साथ ही आलस और मानसिक स्वास्थ्य में बदलाव आने लगता है। यदि आप चाहते है की सर्दी में भी आपका वज़न कंट्रोल हो तो सेब खाना ज़रूर है। सेब न सिर्फ कैलोरी में कम होता है, बल्कि फाइबर का भी उच्च स्त्रोत है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...