1. हिन्दी समाचार
  2. इस तरह खाते हैं खाना तो हो जायें सावधान, मां अन्नपूर्णा का होता है अपमान

इस तरह खाते हैं खाना तो हो जायें सावधान, मां अन्नपूर्णा का होता है अपमान

By शिव मौर्या 
Updated Date

Eat This Way Be Careful If You Eat Mother Annapurna Is Insulted

नई दिल्ली। हमारे जीवन शैली में काफी ​बदलाव आ चुके हैं। खाने-पीने से लेकर हर तरह की चीजों में पहले की आपेक्षा पूरी तरह से बदलाव हो चुका है। ऐसे में इसका असर हमारे जीवन पर सीधे तौर पर पड़ रहा है। पहले जहां जमीन पर लोग बैठकर खाना खाने को अच्छा मानते थे लेकिन अब समय रहते यह सब बदल गया है। अब लोग मेज कुर्सी पर बैठक खाना ज्यादा बेहतर समझते हैं।

पढ़ें :- 21 जून लॉन्च होने से पहले सैमसंग गैलेक्सी M32 का स्पेसिफिकेशंस गूगल प्ले कंसोल पर नज़र आया

यहां तक कि अब खड़े होकर खाना खाने का चलन भी आम है। मगर क्‍या आप जानते हैं कि हमारी रोजमर्रा की कई आदतों से मां अन्‍नपूर्णा का अपमान होता है और चंद्र और शुक्र क्रोधित हो सकते हैं। ऐसे में आपको भी जरूर जाननी चाहिए इससे जुड़ी ये बातें। मान्‍यता है कि बेड पर खाना खाने से राहु अप्रसन्‍न हो जाते हैं और इससे अन्‍न का भी अपमान होता है।

इसलिए खाना कभी भी बेड पर बैठ कर नहीं खाया जाना चाहिए। खाना हमेशा जमीन पर बैठ कर ही खाएं। यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा है। अपने भोजन की थाली में उतना ही खाना लें जितना आप खा सकते हैं। वरना जूठा भोजन बच जाएगा। जूठा अन्‍न छोड़ने से मां अन्‍नपूर्णा अप्रसन्‍न होती हैं।

मान्‍यता है कि खाना खाते समय इस बात का भी पूरा ध्‍यान रखें कि जब आप भोजन कर रहे हों तो आपका मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाह‍िए। भोजन करने से एक दम पहले या खाने के एकदम बाद में टॉयलेट नहीं जाना चाह‍िए। यह खाने का अपमान माना जाता है।

पढ़ें :- भारत में लॉन्च हुई रेंज रोवर वेलार जिसकी मूल्य 79.87 लाख रुपये से शुरू हुई है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X