1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अंडे खाना है बहुत पसंद, ऐसे करें जीएचआर मे क्वालिटी टेस्ट… हेल्थ के लिए है बेहद जरूरी

अंडे खाना है बहुत पसंद, ऐसे करें जीएचआर मे क्वालिटी टेस्ट… हेल्थ के लिए है बेहद जरूरी

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: अंडे में कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और जस्ता भी पाए जाते हैं। अंडे में ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। ये हृदय के स्वास्थ्य, मधुमेह और रक्तचाप (बीपी) से संबंधित बीमारियों से निपटने में मदद करता है।

पढ़ें :- Lauki Halwa Recipe: व्रत में ऐसे बनाये स्वादिष्ट लौकी का हलवा

आपको बता दें, सर्दी में अंडा हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है। लेकिन क्या कभी आपने अंडे को खाने से पहले उसकी क्वालिटी चेक करने के बारे में सोचा है। हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि खराब क्वालिटी वाले अंडे हमारी सेहत के लिए बड़े हानिकारक हैं।

दरअसल, लोग बाहर से अंडे की अच्छी कंडीशन देखकर उसे खरीद लेते हैं। लेकिन जब वे किचन उसे बनाने या उबालने जाते हैं तब उन्हें उसकी असली क्वालिटी के बारे में पता चलता है। MyGovIndia ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर अंडे की क्वालिटी को परखने के लिए एक वीडियो अपलोड किया है। ये देखकर आप सिर्फ आप 2 मिनट में अंडे की क्वालिटी का पता लगे सकेंगे।

ऐसे करें अंडे की क्वालिटी टेस्ट 

अंडे की क्वालिटी का पता लगाने के लिए आपको एक छोटा सा एक्सपेरीमेंट करना होगा। MyGovIndia द्वारा अपलोड किए गए इस वीडियो के मुताबिक, एक गिलास में पानी लीजिए। ध्यान रखें कि पानी का गिलास आधे से थोड़ा ज्यादा भरा होना चाहिए। इसके बाद एक अंडा लीजिए और उसे पानी में छोड़ दीजिए। पानी में डूबने के बाद अंडा तीन पोजिशन में नजर आ सकता है।

पढ़ें :- अजवाईन के फोयदें जानकर रह जाएंगे हैरान, वजन कम करने के लिए रामबाण है अजवाईन

पहला, अगर अंडा पानी के तल के बिल्कुल नीचे बैठ गया है तो समझ लीजिए वो अच्छी क्वालिटी का है। इसे आप बेझिझक खा सकते हैं। लेकिन बाकी दो पोजिशन अंडे की खराब क्वलिटी को दर्शाता है, जिसे खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

अंडों से जुड़े कुछ तथ्य

  • एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि अधिक अंडे का सेवन करने से LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है।
  • 40,000 पुरुषों और 30,000 महिलाओं पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि रोजाना एक अंडे का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है।
  • अंडे का सेवन किसी भी इंसान के आहार के उपर निर्भर करता है। अगर कोई इंसान रोजाना हेल्दी भोजन का सेवन कर रहा है और उसके बाद भी अधिक अंडो का सेवन करता है तो वो उसके लिए हानिकारक साबित होगी।
  • अंडे का सेवन किसी भी इंसान के आहार के उपर निर्भर करता है। अगर कोई इंसान रोजाना हेल्दी भोजन का सेवन कर रहा है और उसके बाद भी अधिक अंडो का सेवन करता है तो वो उसके लिए हानिकारक साबित होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...