1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Gur Ke Fayde : सर्दियों में गुड़ खाना फायदेमंद है, त्वचा रहती चम​कदार और जुकाम नहीं फटकता पास

Gur Ke Fayde : सर्दियों में गुड़ खाना फायदेमंद है, त्वचा रहती चम​कदार और जुकाम नहीं फटकता पास

सर्दियों में सेहत की विशेष देखभाल की आवश्यकता पड़ती है। ठंड के कारण कई बार तबीयत भी खराब हो जाती है। सर्दी,जुकाम लगना सर्दियों में आम बात है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Gur Ke Fayde : सर्दियों में सेहत की विशेष देखभाल की आवश्यकता पड़ती है। ठंड के कारण कई बार तबीयत भी खराब हो जाती है। सर्दी,जुकाम लगना सर्दियों में आम बात है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में  गुड़ और अदरक खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

पढ़ें :- क्या आप थकी हुई और सूजी हुई आंखें महसूस करते हैं? यहाँ मदद के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

गुड़ देखने में आकर्षक नहीं होता है लेकिन खाने में इसकी मिठास लाजवाब होती है। गन्ने के रस से गुड़ बनाया जाता है। जिसे गर्म करके गाढ़ा क्रिस्टल बनाया जाता है। इसमें सुक्रोज के रूप में चीनी होती है और इसका उपयोग कई खाद्य उत्पादों में मीठा करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। इसे परिष्कृत चीनी की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है क्योंकि इसमें कुछ पौधों के फाइटोकेमिकल्स और खनिज संरक्षित होते हैं।

कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं
गुड़ को अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाने के कई फायदे है। यह हमें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और कई बीमारियों के लिए एक प्रभावी उपाय है। गुड़ को अपने आहार में शामिल करने से, आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। ऐसे लाभ जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि यह भोजन प्रदान कर सकता है।

गुड़ से त्वचा को लाभ
ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर गुड़ फायदेमंद होता है। इसमें प्राकृतिक गुण होते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि त्वचा हर समय स्वस्थ रहे।

त्वचा को पोषण देता हैगुड़ कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जिससे यह त्वचा सहित शरीर के हर हिस्से को पोषण प्रदान करता है। जब आपकी त्वचा को उचित पोषण मिलता है, तो वह चमकदार और स्वस्थ रह सकती है।

पढ़ें :- वायु प्रदूषण आपके जीवन को कर सकता है 3 साल छोटा: यहां बताया गया है विषाक्तता से खुद को सुरक्षित रखने का तरीका

मुंहासों और पिंपल्स का इलाज करता है गुड़
त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुंहासे और फुंसियों के इलाज और रोकथाम में मदद करता है। इसलिए, यह त्वचा को दोष मुक्त रखने में मदद करता है। यह उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियाँ, काले धब्बे आदि को भी कम करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...