1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. सर्दियों में अनानास और बादाम का हलवा खाने से सेहत रहेगी दुरुस्त

सर्दियों में अनानास और बादाम का हलवा खाने से सेहत रहेगी दुरुस्त

खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए सर्दियों का मौसम वरदान है। सर्दियों में तरह-तरह के फल-सब्जियों के साथ ही पकवान बनाने के विकल्प भी अधिक होते हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए सर्दियों का मौसम वरदान है। सर्दियों में तरह-तरह के फल-सब्जियों के साथ ही पकवान बनाने के विकल्प भी अधिक होते हैं। इन्हें खाने से शरीर भी सेहतमंद रहता है। यदि अनानास का टेस्ट पसंद है तो इससे तैयार हलवे को जरूर खाना चाहिए। सर्दियों में बादाम और अनानास से तैयार हलवा काफी फायदेमंद होता है। बच्चों को भी ये हलवा बनाकर अवश्य खिलाये। इससे ठंड लगने से बचाव तो होगा ही साथ ही यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. तो चलिए जानते है कैसे बनाए अनानास और बादाम से तैयार हलवा।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

हलवे की सामग्री
हलवा बनाने के लिए 250 ग्राम बादाम, 150 ग्राम देसी घी, 150 ग्राम खोवा, दस से पंद्रह काजू, 250 अनानास, 125 ग्राम चीनी, छोटा चम्मच इलायची का पाउडर।

हलवा बनाने की विधि
यदि आप चाहे तो बाजार से अनानास को कटवाकर घऱ ले आइए। या फिर घर में ही अनानास को धोकर छील लें और टुकड़ों में काट लें। इसे बनाने के लिए गैस पर मोटे तले की कड़ाही को गर्म करें। इसमे देसी घी डालकर अनानास को भूने ले. अनानास को धीमी आंच पर घी में पकने दें। ये तबतक पकना चाहिए जब तक कि इसके अंदर का पानी खत्म न हो।

अब बादाम के छिलके को निकालकर मिक्सी में पीस लें। यदि आपके पास बादाम को भिगोने का समय नही है तो गर्म पानी में दो से तीन मिनट तक बादाम को उबालने लें. इसके बाद निकाल लें और सारे छिलके उतार लें। मिक्सी में बादाम को पीसने के बाद इसे अनानास के साथ मिला दें। धीमी आंच पर अनानास के साथ इस पेस्ट को भी भूनें। जब दोनों मिलकर बिल्कुल हलवे की तरह हो जाएं तो फिर चीनी मिला दें।

जब चीनी पिघल जाए तो बाद में इसमें खोवा मिला दें और धीमी आंच पर चलाते रहें। इससे हलवा तली नहीं चिपकेगा। अब अच्छी तरह से पक जाने के बाद गैस बंद कर दें। अंत में इलायची पाउडर डालकर चलाएं। और अब सर्व करते समय काजू को बारीक काटकर डाल दें.

पढ़ें :- डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण होता है नाशपाती

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...