1. हिन्दी समाचार
  2. संसद में पेश किया गया आर्थिक सर्वेक्षण, सरकार बताएगी अर्थव्यवस्था की रफ्तार

संसद में पेश किया गया आर्थिक सर्वेक्षण, सरकार बताएगी अर्थव्यवस्था की रफ्तार

Economic Survey Will Be Presented In Parliament In A Short While Government Will Tell The Speed Of The Economy

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आर्थिक सर्वेक्षण संसद में पेश कर दिया गया है। यह अर्थव्यवस्था पिछले एक साल का रिपोर्ट कार्ड होता है। इसके साथ ही अगले वित्सवर्ष के नीतिगत निर्णयों के संकेत भी छिपे होंगे। संसद में आर्थिक सर्वेक्षण के दस्तावेज पहुंच चुके हैं। शुक्रवार बजट आने वाला है, उससे एक दिन पहले देश की नजरें इस रिपोर्ट कार्ड पर होंगी।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

वित्त मंत्रालय में आर्थिक सर्वेक्षण को तैयार करने के लिए मुख्य आर्थिक सलाहकार के नेतृत्व में एक टीम काम करती है। फिलहाल देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रहमण्यम हैं। इसमें अर्थव्यवस्था के क्षेत्रवार हालातों की रूपरेखा और सुधार के उपायों के बारे में बताया जाता है।

बताया जा रहा है कि, आर्थिक सर्वेक्षण में ​कृषि, मैन्युफै​क्चरिंग, एक्सपोर्ट, इंफ्रास्ट्रक्चर, बैंकिंग, रोजगार समेत अन्य ​की स्थिति बदलने के लिए नए विचार दिये जा सकते हैं। वहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट कल पेश करेंगी। बता दें कि, मुख्य आर्थिक सलाहाकर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने इस रिपोर्ट को तैयार किया है।

इसमें दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते में देश के सामने चुनौतियों को रेखांकित किए जाने की संभावना है। यह आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट ऐसे समय में पेश किया जा रहा है जब अर्थव्यवस्था, मैन्युफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र में चुनौतियों का सामना कर रही है।

पढ़ें :- IPL 2020: नितीश राणा ने अर्धस्तक के बाद आखिर क्यों दिखाई अलग नाम की जर्सी, जानकर आंख हो जायेगी नम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...