1. हिन्दी समाचार
  2. मोइन कुरैशी केस: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हैदराबाद का कारोबारी सतीश बाबू गिरफ्तार

मोइन कुरैशी केस: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हैदराबाद का कारोबारी सतीश बाबू गिरफ्तार

Ed Arrested Satish Babu In Moin Qureshi Case

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate, ED) ने मोइन कुरैशी केस (Moin Qureshi case) में हैदराबाद के कारोबारी सतीश बाबू सना (Satish Babu Sana) को दिल्‍ली में गिरफ्तार लिया। दरअसल, ईडी बाबू और विवादित मांस निर्यातक मोइन कुरैशी के बीच संपर्क को टटोल रही है। बाबू को शनिवार को विशेष अदालत में पेश किया गया। कोर्ट ने सतीश बाबू को पांच दिनों के लिए ईडी की रिमांड पर भेज दिया है। हालांकि, ईडी ने 14 दिन की रिमांड मांगी थी।

पढ़ें :- आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF ने ग्रे लिस्ट में रखा बरकरार

रिपोर्ट के अनुसार, बाबू के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना ने दर्ज करवाए थे। उस समय अस्थाना और सीबीआई निदेशक रहे आलोक वर्मा के बीच नंबर वन को लेकर विवाद हुआ था। ईडी ने 2017 में कुरैशी के खिलाफ एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग लॉ के तहत मामला दर्ज किया था। उस पर सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर भ्रष्टाचार करने का आरोप है।

गिरफ्तारी से बचने के लिए 2 करोड़ रुपए दिए: बाबू

सीबीआई ने सतीश बाबू को 12 अक्टूबर 2017, 23 अक्टूबर, 1 नवंबर और 30 दिसंबर को समन जारी किया था। इसके बाद बाबू ने बताया कि उसके और सीबीआई अफसर के बीच एक समझौता हुआ, जिसके तहत पूछताछ से बचने के लिए 5 करोड़ रुपए दिए गए।

पूर्व विशेष निदेशक अस्थाना ने निदेशक पर लगाया था आरोप

पढ़ें :- महबूबा मुफ्ती ने आर्टिकल 370 वाले बयान को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा-उनके पास कुछ बताने के लिए नहीं...

आरोपों के मुताबिक, 10 और 13 दिसंबर को 3 करोड़ रुपए चुका दिए गए थे। बाकी बचे 2 करोड़ रुपए को लेकर दबाव बनाया जा रहा था। अस्थाना ने तत्कालीन सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा पर 2 करोड़ रुपए रिश्वत लेकर गिरफ्तारी से राहत देने का आरोप लगाया था।

सीबीआई अभी भी राकेश अस्थाना के खिलाफ जांच कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, सतीश बाबू की गिरफ्तारी के बाद राकेश अस्थाना के खिलाफ जारी जांच में कई बातें पता लग सकेंगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...