जान‍िए, होठों का कालापन भगाने के नुस्‍खे

होठों का प्राकृतिक रंग बरकरार रखना भी एक बड़ी चुनौती है। बढ़ती उम्र के साथ कई कारणों से हमारे होठों का रंग काला होता जाता है। अधिकांश महिलाएं लिपस्टिक लगाकर अपने होठों के कालेपन को ढंक लेती हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें लिपस्टिक लगाना बिल्कुल पसंद नहीं। ऐसे लोगों के लिए हम आज कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आएं हैं जिनका उपयोग कर आप अपने होठों का न सिर्फ कालापन दूर कर सकते हैं बल्कि उन्हें उनका प्राकृतिक रंग वापस लौटा सकते हैं।

होठों के काले हो जाने की कई वजहें हो सकती हैं। सूरज के लगातार संपर्क में रहने से, किसी तरह की एलर्जी की वजह से, तंबाकू खाने से, बहुत अधिक सिगरेट पीने से, सस्ती कॉस्मेटिक इस्तेमाल करने से या फिर बहुत अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से होठों में कालेपन की समस्या दस्तक देती है। होठों मे कालापन हार्मोन असंतुलन की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। काले घेरों को दूर करने के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है नींबू का प्रयोग। अगर आप नींबू का रस अपने होठों पर लगाकर सो जाएं तो एक दो महीनों में आपको होठों के कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियां न सिर्फ होठों के कालेपन को दूर करती हैं बल्कि उन्हें गुलाबी भी बनाती हैं। गुलाबजल की कुछ बूंदों के साथ शहद मिलाकर होठों पर लगाने से फायदा होता है।

{ यह भी पढ़ें:- खूबसूरती के लिए लिप्सटिक ही काफी नहीं, अपनाएं ये लिप आर्ट }

जैतून के तेल की कुछ बूंदें उंगलियों पर लगाकर होठों पर मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी होते हैं और उनका गहरा रंग भी हल्का होता है। अनार के कुछ दाने पीसकर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाबजल मिला लें। इस पेस्ट को होठों पर मलने से जल्दी फायदा होता है। चुकंदर में होठों के कालेपन को दूर करने की अद्भुत क्षमता है। रात को सोते समय चुकंदर का रस होठों पर लगाए और सुबह उठकर साफ कर लें। इससे आपके होंठ कुछ ही दिन में गुलाबी दिखने लगेंगे।