1. हिन्दी समाचार
  2. यहां समुद्र में मिला तीसरी शताब्दी का रहस्यमई मंदिर और खज़ानों से लदी नाव

यहां समुद्र में मिला तीसरी शताब्दी का रहस्यमई मंदिर और खज़ानों से लदी नाव

Egypt Heracleion 1200 Years Old Temple Has Been Found Inside The Sea

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। इजिप्ट के हेराक्लिओन शहर में समुंद्र के अंदर तीसरी शताब्दी का यानि 1200 साल पुराना रहस्यमई मंदिर पाया गया है। इस मंदिर के मिलते ही पुरातत्व विभाग भी आश्चर्य में आ गया है। खास बात यह है कि समुद्र के अंदर मंदिर के अलावा भारी मात्रा में तांबे के सिक्के और गहने भी पाए गाये हैं।

बता दें कि इस मंदिर की खोज यूरोप और इजिप्ट के पुरातत्वविदों ने की है। यहां कई खंबे भी मिले हैं जिन्हे मुख्य मंदिर का हिस्सा बताया जा रहा है। जबकि मंदिर की खोज स्कैनिंग डिवाइस के जरिए की गई है। इस रहस्यमई मंदिर के बारे में पुरात्व विभाग ने बताया कि यह मंदिर समुद्र के जिस हिस्से में मिला है उसे इजिप्ट का अटलांटिस क्षेत्र माना जाता है। समुद्र की गहराई में जो मंदिर के अवशेष पाए गए हैं उसे ग्रीक मंदिर बताया गया है। जो अब पूरी तरह से बिखर गया है। मंदिर की खोज के दौरान मूर्तियां और मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं जिन्हें तीसरी या चौथी शताब्दी का बताया जा रहा है।

पुरातत्वविदों को जो तांबे के सिक्के मिले हैं उन्हे राजा क्लाडियस टॉलमी के शासनकाल का बताया गया है। समुद्र में कई इमारतों के अवशेष भी मिलें है।
इस जगह पर करीब 12 साल पहले फ्रेंच के युद्धपोत भी पाए गए थे जो 18वीं शताब्दी के थे। बताया जा रहा है कि करीब 4 साल की मेहनत के बाद 1200 साल पुराने मंदिर का पता लगाया गया है। समुद्र की गहराई में पाए गए इस विशाल खजाने में कई प्राचीन सीप, क्रॉकरी, सिक्के और गहनों से भरे बर्तन भी मिले हैं।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...