1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. पाक ने कहा- ईद मुबारक और भारत के लिए खोल दिया हवाई रास्ता

पाक ने कहा- ईद मुबारक और भारत के लिए खोल दिया हवाई रास्ता

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की दिग्गज विमानन कंपनी इंडिगो के फ्लाइट ऑपरेशन सेंटर को सोमवार-मंगलवार की देर रात ईद मुबारक देते हुए पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई रास्ता खोल दिया। दुबई से दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले इंडिगो के इस विमान के दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद इंडिगो फ्लाइट ऑपरेशंस सेंटर को एक कॉल आया। पाकिस्तान ने अहमदाबाद के निकट टेलेम एंट्री पॉइंट को रविवार शाम को अपनी ओर से खोल दिया था।

कॉल करने वाले शख्स पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) के निदेशक थे। उन्होंने कॉल रिसीव करने वाले इंडिगो के ड्यूटी ऑफिसर से कहा, ‘जनाब, आप अभी तक जाग रहे हैं!’ इंडिगो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान के सीएए ने हमारे अधिकारी से कहा, ‘मैं फ्लाइट की मॉनिटरिंग कर रहा हूं। विमान सफलतापूर्वक लैंड कर चुका है। आपको जुबान दी थी। ईद मुबारक।’

भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को उन तमाम 11 एंट्री पॉइंट्स को बंद कर दिया गया था, जिसके जरिये भारतीय विमान पाकिस्तान की वायु सीमा में प्रवेश करते हैं। इसके बाद दिल्ली सहित दक्षिण एशिया के अन्य देशों और पश्चिमी देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमान लंबे मार्गों के जरिये परिचालन जारी रखे हुए थे।

पहले लैंड पॉइंट को रविवार को टेलेम में खोला गया, जिसके जरिये विमान पाकिस्तान के रास्ते भारत पहुंचा। इस मार्ग के खुलने के महज चार मिनट बाद इसका सबसे पहले इस्तेमाल रविवार को शाम 5.34 बजे ऐतिहाद के अबुधाबी-दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले विमान ने किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...