1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए आठ घंटे की नींद जरूरी, तभी हारेगा कोरोना

इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए आठ घंटे की नींद जरूरी, तभी हारेगा कोरोना

यूपी में बस्ती जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिये जरूरी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिये कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी है। डा श्रीवास्तव ने गुरूवार कहा कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान के साथ-साथ नींद भी आवश्यक है। इसका विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में बस्ती जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिये जरूरी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिये कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी है।

पढ़ें :- तैयारियां पूरी:सांसद खेल स्पर्धा का कल से होगा आगाज-विधायक ऋषि त्रिपाठी

डा श्रीवास्तव ने गुरूवार कहा कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान के साथ-साथ नींद भी आवश्यक है। इसका विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वहीं हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, जो कि बच्चों और बुजुर्गों में आम तौर पर देखा जाता है। इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए आठ घंटे की नींद बहुत ही जरूरी है सोते समय इम्यून सिस्टम बीमारी से बेहतर तरीके से लड़ पाता है।

उन्होंने बताया कि इम्युनिटी लोगों के शरीर में किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने का काम करती है। इसलिए इसका मजबूत होना बहुत महत्वपूर्ण है। भागदौड़,व्यस्त लाइफस्टाइल और काम के चलते लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। जिसके कारण उन्हें कोई भी बीमारी आसानी से पकड़ लेती है। ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना आज के समय में काफी चैलेंजिंग हो गया है। नींद इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होती है, सोते समय इम्यून सिस्टम बीमारी से बेहतर तरीके से लड़ पाता है, इससे बीमारियां ज्यादा जल्दी ठीक होती हैं।

एक स्टडी के मुताबिक जो लोग केवल 6 घंटे की ही नींद लेते हैं, उन्हें खांसी, जुकाम जैसी बीमारी होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। एक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने बताया कि इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए पोषक आहार लेना चाहिए। इसके लिए फल, सब्जियां, मेवे और फलियां खाएं। क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, साथ ही ये शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। जिससे आपकी कोशिकाएं सुरक्षित रहती हैं। प्लांट फूड्स में पाए जाने वाले फाइबर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत करते हैं।

पढ़ें :- Good Initiative : स्टेट नेशनल होम्योपैथिक मेडिक​ल कॉलेज व हॉस्पिटल लखनऊ के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार ने मरीजों की सेवा कर मनाया जन्म दिन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...