कर्नाटक में आचार सं​हिता लागू , 12 मई को होगा मतदान

Omprakash Rawat
कर्नाटक में आचार सं​हिता लागू , 12 मई को होगा मतदान
नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कर्नाटक के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने ओम प्रकाश रावत ने कर्नाटक में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार सहिंता की घोषणा के साथ तारीखों का एलान किया। उन्होंने बताया कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए मतदान एक चरण में 12 मई को केन्द्रीय सुरक्षाबलों की निगरानी में करवाया जाएगा। कर्नाटक में 72 फीसदी आबादी मतदाता है। जिसमें 97 फ़ीसदी मतदाताओं को पहचान पत्र देने का…

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कर्नाटक के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने ओम प्रकाश रावत ने कर्नाटक में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार सहिंता की घोषणा के साथ तारीखों का एलान किया। उन्होंने बताया कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए मतदान एक चरण में 12 मई को केन्द्रीय सुरक्षाबलों की निगरानी में करवाया जाएगा। कर्नाटक में 72 फीसदी आबादी मतदाता है। जिसमें 97 फ़ीसदी मतदाताओं को पहचान पत्र देने का काम कर लिया गया है। इस चुनाव के लिए चार करोड़ 96 लाख मतदाताओं को सूचिबद्ध किया गया है।

प्रत्याशियों के नामांकन के लिए नोटिफिकेशन 17 अप्रैल को जारी होगा। 24 अप्रैल नामांकन की अंतिम तिथि होगी। 25 अप्रैल को प्रत्याशियों के नामांकन दस्तावेजों की छटनी होगी। 27 अप्रैल तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकेगी।

{ यह भी पढ़ें:- राजस्थान के लिहाज से कांग्रेस के लिए क्या मायने ​रखता है अशोक गहलोत का प्रमोशन..? }

मतदान एक चरण में 12 मई को होगा। मतगणना 15 मई को करवाई जाएगी, जबकि कर्नाटक में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया को 18 मई तक पूरा कर लिया जाएगा।

कर्नाटक चुनाव से जुड़ी अहम बातें —

4 करोड़ 96 लाख मतदाता।
90 लाख नए मतदाता जुड़े।
56 हजार पोलिंग स्टेशन बने।
450 बूथ पर महिला कर्मियों की तैनाती होगी।
97 प्रतिशत मतदाताओं को जारी किए गए पहचान पत्र।
ईवीएम के साथ वीपीपैट का इस्तेमाल भी होगा।

{ यह भी पढ़ें:- कर्नाटक चुनाव : अमित शाह बोले- विकास और हिन्दुत्व के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी BJP }

कर्नाटक विधान सभा की वर्तमान तस्वीर —

कुल सीटें — 224
सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 122 विधायक
भाजपा के 40 विधायक
जेडीएस के 40 विधायक
22 सीटों पर अन्य छोटे दल और निर्दलीय

Loading...