1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दिव्यांग व 80 से ऊपर मतदाताओं का मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग ने नियुक्त किया माइक्रो ऑब्जर्वर

दिव्यांग व 80 से ऊपर मतदाताओं का मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग ने नियुक्त किया माइक्रो ऑब्जर्वर

सामान्य निर्वाचन 2022 विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा जहां मतदाता निष्पक्ष अपने मताधिकार का प्रयोग कर योग्य प्रत्याशी का चुनाव कर सकें दिव्यांग व 80 से ऊपर मतदाताओं के लिए 25 फरवरी से अवर माइक्रो ऑब्जर्वर तथा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में घर घर पहुंच कर पूरी सुरक्षा व्यवस्था वीडियोग्राफी के साथ मतदान कराने का कार्य किया जाएगा चुनाव आयोग ने एनआईसी वीडियो कांफ्रेंसिंग हाल में समस्त विधानसभाओं के प्रेक्षक व रिटर्निंग अफसर की मौजूदगी में माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त कर अपने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सकुशल मतदान कराने का निर्देश दिया।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

गोरखपुर। सामान्य निर्वाचन 2022 विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा जहां मतदाता निष्पक्ष अपने मताधिकार का प्रयोग कर योग्य प्रत्याशी का चुनाव कर सकें दिव्यांग व 80 से ऊपर मतदाताओं के लिए 25 फरवरी से अवर माइक्रो ऑब्जर्वर तथा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में घर घर पहुंच कर पूरी सुरक्षा व्यवस्था वीडियोग्राफी के साथ मतदान कराने का कार्य किया जाएगा चुनाव आयोग ने एनआईसी वीडियो कांफ्रेंसिंग हाल में समस्त विधानसभाओं के प्रेक्षक व रिटर्निंग अफसर की मौजूदगी में माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त कर अपने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सकुशल मतदान कराने का निर्देश दिया।

पढ़ें :- गोरखपुर में सीएम योगी की सुरक्षा में बड़ी चूक, 8 पुलिसक​र्मी किए गए सस्पेंड

चुनाव आयोग ने प्रेक्षक रिटर्निंग अफसर और माइक्रो ऑब्जर्वर को निर्देशित किया कि 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों एवं दिव्यांगों का वोट माइक्रो ऑब्जर्वर की विशेष निगरानी में वीडियोग्राफी के साथ घर-घर जाकर मतदान निष्पक्ष करवाने का कार्य 25 फरवरी से करेंगे जिसकी सभी तैयारियां आज दुरुस्त कर ली जाए जिसे किसी प्रकार की मतदान कराने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो जिसकी बराबर निगरानी जिला निर्वाचन अधिकारी करते रहेंगे। 25 फरवरी से पोलिंग पार्टियां दिव्यांग जनों व 80 से ऊपर बुजुर्गों के घर भेजी जाएंगी।

हर विधानसभा क्षेत्र में दो पोलिंग पार्टियों को लगाया गया है। पोलिंग पार्टियों के साथ एक माइक्रो आब्जर्वर व सुरक्षा कर्मी भी जाएंगे। 730 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से वोट देने का विकल्प चुना है, अभी तक 689 मतपत्र तैयार कर लिए गए हैं। बीएलओ के माध्यम से घर बैठे मतदान का विकल्प चुनने के लिए फार्म 12 डी का वितरण कराया गया था लेकिन 99 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग और बुजुर्गों ने यह विकल्प चुनने में रुचि नहीं दिखाई। गोरखपुर को नौ विधानसभा में 80483 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट का विकल्प चुनने के लिए फार्म 12 डी दिया गया था लेकिन इनमें से 79753 लोगों ने उसे अस्वीकार कर दिया। महज 730 ने ही इस विकल्प को चुना है।

कैंपियरगंज 8482 68 पिपराइच 8807 46 गोरखपुर शहर 7561 54 गोरखपुर ग्रामीण 6887 98 सहजनवां 10315 105 खजनी 10929 84 चौरी चौरा 8369 91 बांसगांव 10429 119 चिल्लूपार 8704 65 कुल 80483 370 बूथ तक जाने की इच्छा व्यक्त किया था। चुनाव आयोग ने 80 पार बुजुर्गों और दिव्यांगो को घर पर बैलेट से मतदान की व्यवस्था तो दे दी है लेकिन मतदान के दौरान बूथ जैसी ही सख्ती घर पर भी रहेगी। मतदान अधिकारी फोर्स के साथ इच्छुक बुजुर्ग और दिव्यांग के घर जाएंगे और वोट डलवाएंगे। वोटर को वोट देते उसके घर के सदस्य भी नहीं देख सकेंगे। घर के ही कोने में मतदाता वोट देगा।

इस दौरान वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाएगी।इस अवसर पर 320 कैम्पियरगंज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से सामान्य प्रेक्षक कारी गोवडा, 321 पिपराइच विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से सामान्य प्रेक्षक सन्दीप नन्दूरी, 322 तथा 323 गोरखपुर शहर तथा गोरखपुर ग्रामीण विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक डा0 नवनीत मोहन, 324 सहजनवां विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक श्रीमती के0 निर्मला, 325 खजनी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक डी0डी0 जडेजा, 326 चौरी चौरा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से सामान्य प्रेक्षक टी0 अब्राहम, 327-बांसगांव विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक श्रीमती प्रेरणा दीक्षित, 326 चिल्लूपार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक कान्तीलाल बाबूराव उपम पुलिस प्रेक्षक विपिन शंकर राव अहिरे सहित विभिन्न अधिकारी स्वीप/ कार्मिक/सीडीओ इंद्रजीत सिंह रिटर्निंग अफसर /ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर कुलदीप मीना सहित अन्य विधानसभाओं के समस्त रिटर्निंग अफसर उपस्थित रहे।

पढ़ें :- Free Scooty Yojana 2022 : योगी सरकार लड़कियों को जल्द देगी मुफ्त स्कूटी, यहां जानें सब कुछ

रिपोर्ट — रवि जायसवाल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...