16 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को होगा मतदान

57 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को होगा मतदान
16 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को होगा मतदान

Election Commission Declares Rs Election For 57 Seats Of 16 States

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 16 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च होगी जबकि मतदान 23 मार्च को करवाया जाएगा। इन सभी सांसदों का कार्यकाल अप्रैल और मई महीने में पूरा हो रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक 5 अप्रैल को चुनाव आयोग राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करेगा। 12 मार्च ​नामांकन की अंतिम तारीख होगी। 13 मार्च को नामांकन पत्रों का परीक्षण होगा और 15 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकेंगे।

राज्यसभा के जिन सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा, रविशंकर प्रसाद, धर्मेन्द्र प्रधान और थावर चन्द्र गहलोत का नाम शामिल है। इनके अलावा एनडीए के प्रमुख राजनीतिक घटक दल रिपब्लिकन पार्टी आॅफ इंडिया के प्रमुख रामदास अठावले का नाम भी शामिल है।

राज्यवार आंकड़ों की बात की जाए तो इस चुनाव में सर्वाधिक 10 सीटों पर उत्तर प्रदेश में चुनाव होगा।महाराष्ट और बिहार से क्रमश: 6—6 , मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से 5—5, कर्नाटक और गुजरात से 4—4, ओडिसा, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगना और राजस्थान से 3—3, झारखंड से 2 और उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक—एक सीट के लिए चुनाव होगा।

अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो यहां से नौ सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। जिनमें नरेश अग्रवाल, अभिनेत्री जया बच्चन, किरणमय नन्दा और कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी का नाम शामिल है। इन सीटों में एक सीट पूर्व में बसपा सुप्रीमो मायावती के इस्तीफे के बाद से रिक्त है।

आपको बता दें कि इस चुनाव के बाद सत्तारूढ़ राजग गठबंधन उच्च सदन यानी राज्यसभा में भी पूर्ण बहुमत की स्थिति को प्राप्त करने में कामयाब हो जाएगा।

इन सीटों पर चुनाव के साथ ही चुनाव आयोग ने 20 दिसंबर 2017 को केरल से राज्यसभा सांसद एमपी ​वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे के बाद से रिक्त सीट पर भी उप चुनाव की घोषणा की है। वीरेन्द्र कुमार का कार्यकाल अप्रैल 2022 तक था, लेकिन उन्होंने निजी वजहों के चलते अपना इस्तीफा दे दिया था।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 16 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च होगी जबकि मतदान 23 मार्च को करवाया जाएगा। इन सभी सांसदों का कार्यकाल अप्रैल और मई महीने में पूरा हो रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक 5 अप्रैल को चुनाव आयोग राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करेगा। 12 मार्च ​नामांकन की अंतिम तारीख होगी। 13 मार्च को नामांकन…