1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Electric Two-Wheeler : इस इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने में नहीं आता कोई खर्च, जानिए कितनी है टॉप स्पीड

Electric Two-Wheeler : इस इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने में नहीं आता कोई खर्च, जानिए कितनी है टॉप स्पीड

इलेक्ट्रिक वाहनों  का जमाना आ गया है। वैश्विक बाजार और भारतीय बाजार में कम कीमत की  इलेक्ट्रिक बाइक लोगों की तलाश बन गई। डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और रखरखाव में आने वाला खर्च लोगों को इलेक्ट्रिक बाइक की ओर सोचने के लिए मजबूर कर रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Electric Two-Wheeler : इलेक्ट्रिक वाहनों  का जमाना आ गया है। वैश्विक बाजार और भारतीय बाजार में कम कीमत की  इलेक्ट्रिक बाइक लोगों की तलाश बन गई। डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और रखरखाव में आने वाला खर्च लोगों को इलेक्ट्रिक बाइक की ओर सोचने के लिए मजबूर कर रहा है। वैसे तो इलेक्ट्रिक बाइक की दुनिया कई दिग्गज कंपनियां ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रख कर बाइक लांच कर रही है। लेकिन कीमत को लेकर बाजार में कई कंपनियों के लिए असीम संभावनाएं है।  हैदराबाद बेस्ड स्टार्टअप Automobile प्राइवेट लिमिटेड की इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 इसकी शुरुआती कीमत 74,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। आप मात्र 999 रुपए में ही इसकी प्री-बुकिंग भी कर सकते है।

पढ़ें :- हीरो इलेक्ट्रिक ने पेश किया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हीरो एडी

चार्ज होने में  4 घंटे का समय
ये देश की सबसे कम दर की रेसर इलेक्ट्रिक बाइक है, जो कि कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरे देश में उपलब्ध की जा रही है। इस बाइक में पोर्टेबल लिथियम-आईऑन बैटरी का प्रयोग किया गया है। जिसे फुल चार्ज होने में महज 4 घंटे का समय लगता है।

बाइक 10 रुपये के भीतर आपको 100 किलोमीटर तक की रेंज देगी
कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक की रेंज देती है।

बैटरी            —  2 साल की वारंटी
बैटरी वज़न  — 6 किलोग्राम
फुल चार्ज     —  1 यूनिट बिजली
यानी इसे फुल चार्ज करने में आपको केवल 6 से 7 रुपये खर्च करने होंगे। यानी यह बाइक 10 रुपये के भीतर आपको 100 किलोमीटर तक की रेंज देगी।

लाइसेंस की जरूरत नहीं
इस बाइक की विशेषता है कि इसको चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत भी नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, इस बाइक की टॉप स्पीड बहुत कम है।

पढ़ें :- हीरो इलेक्ट्रिक, महिंद्रा ने एक साथ पेश किया अपना पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...