1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. ELEPHANT FALLS : मेघालय में शान है एलिफेंट फॉल, खूबसूरती देखकर सपनों में खो जाते है पर्यटक

ELEPHANT FALLS : मेघालय में शान है एलिफेंट फॉल, खूबसूरती देखकर सपनों में खो जाते है पर्यटक

झरने जीवन के बारे में सोचने का एक नया आयाम देते है। भारत एलिफेंट फॉल्स उत्तर-पूर्व  में सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक है। यह स्थान पर्यटकों का स्वर्ग है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 ELEPHANT FALLS : झरने जीवन के बारे में सोचने का एक नया आयाम देते है। भारत एलिफेंट फॉल्स उत्तर-पूर्व  में सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक है। यह स्थान पर्यटकों का स्वर्ग है। अंग्रेजों ने इस फॉल का नाम फॉल के एक तरफ हाथी के आकार की चट्टान की मौजूदगी के कारण रखा था। यह चट्टान बाद में भूकंप के कारण नष्ट हो गई थी।शिलांग चोटी के काफी करीब स्थित, एलिफेंट फॉल्स उमियम झील और लेडी हैदरी पार्क जैसे  दर्शनीय स्थल है।एलिफेंट वॉटरफॉल्स प्रकृति के बीच कुछ समय बिताने के लिए एक शानदार जगह है, जहां आप यादगार पलों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

पढ़ें :- Nature's Wonderland Yumthang Valley : युमथांग वैली में घूमने के लिए भी कई खूबसूरत जगहें हैं,मन खुश हो जाएगा

यहां तीन झरनों में से पहला झरना के घने पेड़ों के बीच स्थित है और बहुत चौड़ा है। दूसरा जलप्रपात पानी की पतली धाराओं में कम हो जाता है और पानी के घटते स्तर के कारण सर्दियों में लगभग नगण्य होता है। तीसरा और सबसे अधिक दिखाई देने वाला झरना सबसे ऊंचा है, जिसकी पृष्ठभूमि में अंधेरी चट्टानों पर दूध की चादर की तरह साफ पानी बहता है। तीन में से, तीसरा झरना सबसे प्रभावशाली के रूप में पर्यटकों को प्रभावित करता है। मेघालय में आगे की यात्रा के लिए जाने से पहले एलिफेंट फॉल्स एक बेहतरीन पड़ाव स्थल है। शिलांग की राजधानी शहर से 12 किमी दूर स्थित, यह सुंदर राज्य में सबसे अधिक देखे जाने वाले झरनों में से एक है।

 

 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...