1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. एलोन मस्क ट्विटर के निदेशक मंडल में होंगे शामिल: कंपनी ने की घोषणा

एलोन मस्क ट्विटर के निदेशक मंडल में होंगे शामिल: कंपनी ने की घोषणा

सोमवार को, एलोन मस्क ने खुलासा किया कि ट्विटर इंक में उनकी 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत लगभग 3 बिलियन अमरीकी डालर है, जिससे वह माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक बन गए हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के निदेशक मंडल में शामिल होंगे, मंगलवार को कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपनी बड़ी हिस्सेदारी के बारे में विवरण का खुलासा करने के एक दिन बाद कंपनी की घोषणा की।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 : प्रो. निशी पाण्डेय बोलीं- यूपी एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में तेजी से है अग्रसर

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा।

सोमवार को, 50 वर्षीय मस्क ने खुलासा किया था कि ट्विटर इंक में उनकी 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत लगभग 3 बिलियन अमरीकी डालर है, जिससे वह माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक बन गए हैं।

एलोन मस्क 2009 में साइट में शामिल होने के बाद से 80 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं और उन्होंने कई घोषणाएं करने के लिए मंच का उपयोग किया है, जिसमें टेस्ला के लिए एक निजी सौदे को छेड़ना शामिल है जिसने उसे नियामकों के साथ गर्म पानी में उतारा।

हालांकि, हाल ही में, दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और उसकी नीतियों की आलोचना करता रहा है, और हाल ही में एक ट्विटर पोल चलाया जिसमें उपयोगकर्ताओं से पूछा गया कि क्या उनका मानना ​​है कि प्लेटफॉर्म फ्री स्पीच के सिद्धांत का पालन करता है, जिसमें 70 प्रतिशत से अधिक ने मतदान किया।

पढ़ें :- Adani Row : अडाणी मामले में Virender Sehwag को दिखी साजिश, बोले-गोरों से इंडिया की तरक्की नहीं होती बर्दाश्त

दिसंबर में, मस्क ने एक मेम निकाला जिसमें सीईओ अग्रवाल की तुलना सोवियत तानाशाह जोसेफ स्टालिन से की गई और जैक डोर्सी को एक करीबी सहयोगी के रूप में दिखाया गया, जिसे बाद में मार दिया गया।

ट्विटर के नवीनतम तिमाही परिणामों और अपेक्षा से कम उपयोगकर्ता परिवर्धन ने इसके विकास की संभावनाओं के बारे में संदेह पैदा कर दिया है, यहां तक ​​​​कि यह लंबे समय से चल रहे ठहराव को समाप्त करने के लिए ऑडियो चैट रूम और न्यूज़लेटर्स जैसी बड़ी परियोजनाओं का पीछा करता है।

मस्क जिसकी कुल संपत्ति लगभग 300 बिलियन डॉलर है नवंबर से टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी कम कर रहा है, जब उसने कहा कि वह इलेक्ट्रिक-कार निर्माता में अपनी 10% हिस्सेदारी बेच देगा। वह तब से अब तक 16.4 अरब डॉलर मूल्य के शेयर बेच चुका है।

सोमवार को एक नियामक फाइलिंग से पता चला कि मस्क के पास 73.5 मिलियन ट्विटर शेयर हैं, जो एलोन मस्क रिवोकेबल ट्रस्ट के पास हैं, जिनमें से वह एकमात्र ट्रस्टी हैं।

सोमवार को ट्विटर का शेयर 27.1 फीसदी बढ़कर 49.97 डॉलर पर बंद हुआ। स्टॉक, जो पिछले 12 महीनों में शुक्रवार के बंद के दौरान 38 प्रतिशत गिर गया था, ने सोमवार को अपने बाजार पूंजीकरण में 8.38 बिलियन अमरीकी डालर को जोड़ा, जो अब 39.3 बिलियन अमरीकी डालर है।

पढ़ें :- Gold Price Today, 6 February 2023 : सोने-चांदी में तेजी जारी, जानें आज का भाव

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...