एलोवेरा के अनेक फायदे जो करते हैं आपकी सुंदरता की देखभाल

एलोवेरा एक प्राकृतिक उत्पाद होने के साथ-साथ इससे होने वाले दर्जनों फायदों के कारण आज इसे कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। त्वचा को नमी पहुंचाने और बालो को रिपेयर करने के साथ-साथ एलोवेरा कई मायनों में आपकी सुंदरता की देखभाल के लिए लाभकारी होता है। अगर आपके आंगन में भी एलोवेरा का पौधा है तो आप इसका इस्तेमाल सुंदरता को होने वाले इन फायदों के लिए कर सकते हैं।

रुखी त्वचा–

{ यह भी पढ़ें:- आखिर क्यों नहीं आता होंठों पर पसीना, जानें और भी बहुत कुछ }

एलोवेरा जेल में हीलींग और हाइड्रेटिंग प्रोपर्टीज होती हैं जिनके कारण यह रुखी त्वचा को रिपेयर करने के लिये कारगर माना जाता है। एलोवेरा पौधे की एक पत्ती लेकर उससे जेल निकालें और सीधे से अपनी त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा पर बने ड्राई पैच को हटाता है और आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है।

त्वचा की रातभर देखभाल—

{ यह भी पढ़ें:- बच्चों का खेल नहीं शारीरिक संबंध बनाना, साथ में करने पड़ते हैं ये जरूरी काम }

सोते वक्त भी एलोवेरा जेल अपना काम कर सकता है। यह रातभर आपकी त्वचा की देखभाल करता है। सोने से ठीक पहले एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की त्वचा, गर्दन और हाथों पर मसाज करें। इसे रातभर लगाकर छोड़ दें। एलोवेरा एक नॉन-ऑयली उत्पाद है। यह त्वचा की परतों के अंदर जाकर उन्हें गहराई से मॉइश्चराइज करता है। आप उठने के बाद मुलायम और कोमल त्वचा पाएंगे।

आइब्रो जेल की तरह–

एलोवेरा का इस्तेमाल आप आइब्रो के लिये भी कर सकते हैं। महंगे उत्पादों के बिना भी आप एलोवेरा की मदद से अपनी आइब्रो को ग्लॉसी, फ्लैट और कोमल दिखा सकती हैं। इसके लिए आपको बस एक बूंद एलोवेरा जेल लेकर अपने आइब्रो पर लगाना है। इससे आपको आइब्रो बिल्कुल सेट रहेंगे और अधिक तैलीय भी नहीं दिखेंगे। एलोवेरा आपके आइब्रो को नेचुरल ग्रोथ देने में भी मदद करता है।

{ यह भी पढ़ें:- खाने के साथ शरीर की इन जरूरतों को पूरा करता है 'केला' }

सनबर्न को ठीक करने के लिए—

एलोवेरा में नेचुरल कूलिंग प्रोपर्टीज होती है जो गर्मियों में होने वाले सनबर्न को ठीक करने में मदद करती हैं। अगर धूप में बाहर जाने के कारण आपको सनबर्न हो गए हैं तो एलोवेरा जेल लेकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं और थोड़ी देर के लिये छोड़ दें। एलोवेरा त्वचा को ठंडक पहुंचाता है साथ ही इसे मुलायम भी बनाता है।

हेयर मॉइश्चराइजर—

एलोवेरा केवल आपकी त्वचा को ही मॉइश्चराइज नहीं करता है बल्कि यह बालों के लिये भी उतना ही फायदेमंद है। यह बालों के लिये सौम्य तरीके से काम करता है, साथ ही आसानी से साफ भी हो जाता है। अगर आपके बाल रुखे और बेजान हो गए हैं तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जेल को बालों के सिरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

{ यह भी पढ़ें:- ये घरेलू उपाय आपके यौन सुख को कर देंगे दोगुना }

रुसी से छुटकारा पाने के लिये–

एलोवेरा जेल की मदद से आप अपने सिर की त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं जिससे रुसी होने की समस्या एक हद तक कम हो जाती है। टीट्री ऑयल के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर एक सीरम बना लें। इस सीरम को अपने स्कैल्प पर लगाए और 30 मिनट के लिये छोड़ दें। इस उपाय के कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद भी है।

एलोवेरा एक प्राकृतिक उत्पाद होने के साथ-साथ इससे होने वाले दर्जनों फायदों के कारण आज इसे कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। त्वचा को नमी पहुंचाने और बालो को रिपेयर करने के साथ-साथ एलोवेरा कई मायनों में आपकी सुंदरता की देखभाल के लिए लाभकारी होता है। अगर आपके आंगन में भी एलोवेरा का पौधा है तो आप इसका इस्तेमाल सुंदरता को होने वाले इन फायदों के लिए कर सकते हैं। रुखी त्वचा-- एलोवेरा जेल में हीलींग…
Loading...