1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Microsoft कार्यालय लौटने वाले कर्मचारियों को टीकाकरण के प्रमाण की होगी आवश्यकता

Microsoft कार्यालय लौटने वाले कर्मचारियों को टीकाकरण के प्रमाण की होगी आवश्यकता

Microsoft ने अक्टूबर में अपने कार्यालयों को फिर से खोलने की योजना बनाई है, जबकि उसके वाशिंगटन पड़ोसी अमेज़न ने इसे अगले साल के लिए स्थगित कर दिया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Microsoft गुरुवार को टेक कंपनियों की श्रेणी में शामिल हो गया, जिसके लिए लौटने वाले श्रमिकों को टीकाकरण की आवश्यकता थी, क्योंकि अमेज़न ने अगले साल तक कार्यालयों को फिर से खोलने की अपनी योजना में देरी की। वाशिंगटन राज्य में अमेज़ॅन के पास स्थित कंप्यूटिंग दिग्गज के अनुसार, Microsoft की अमेरिकी सुविधाओं को पूरी तरह से फिर से खोलने की सबसे पहली तारीख 4 अक्टूबर होगी।

पढ़ें :- Apple का 'अनलीश्ड' इवेंट 18 अक्टूबर को: यहाँ जानिए क्या करनी है उम्मीद

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, सितंबर से, हमें सभी कर्मचारियों, विक्रेताओं और संयुक्त राज्य अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट की इमारतों में प्रवेश करने वाले किसी भी मेहमान के लिए टीकाकरण के प्रमाण की भी आवश्यकता होगी। Microsoft और अन्य टेक फर्मों ने कहा कि वे महामारी पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं और स्थिति विकसित होने के साथ-साथ कर्मचारियों के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए योजनाओं को अपना रहे हैं।

ई-कॉमर्स कोलोसस अमेज़ॅन ने पुष्टि की कि वह मूल रूप से उम्मीद के मुताबिक सितंबर में वापस आने के बजाय अगले साल जनवरी तक अपने कॉर्पोरेट कार्यालयों में कर्मचारियों की वापसी में देरी कर रहा है। अमेज़ॅन ने बताया हमें अपने कार्यालयों में कर्मचारियों को मास्क पहनने की आवश्यकता है, उन लोगों के अपवाद के साथ जिन्होंने पूर्ण टीकाकरण सत्यापित किया है।

Google और Facebook ने पिछले हफ्ते कहा कि फर्मों और अमेरिकी सरकारी एजेंसियों के नवीनतम कदम में कार्यालयों में लौटने वाले श्रमिकों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगाने की आवश्यकता होगी। वायरस के डेल्टा संस्करण के कारण संक्रमण में स्पाइक्स ने संयुक्त राज्य में चिंता बढ़ा दी है, जहां महामारी में 600,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

Google ने पिछले हफ्ते कैंपस को बिना टीकाकरण वाले कर्मचारियों के लिए बंद कर दिया और 18 अक्टूबर तक अपने वैश्विक कार्य-घर के विकल्प का विस्तार किया। Google के मुख्य कार्यकारी सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, हमारे परिसरों में काम करने आने वाले किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण की आवश्यकता होगी।

पढ़ें :- Google ने उपयोगकर्ताओं का डेटा चुराने के लिए Play Store से इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को हटा दिया: सूची यहां देखें

Google और Facebook दुनिया भर में उन कंपनियों में से थे जिन्होंने पिछले साल की शुरुआत में परिसरों को छोड़ दिया, जिससे लोगों को कार्यालयों में COVID-19 के जोखिम के जोखिम के बजाय दूर से काम करने दिया गया। फेसबुक के लोगों के उपाध्यक्ष लोरी गोलर ने कहा, हमें अपने किसी भी अमेरिकी परिसर में काम करने के लिए आने वाले किसी भी व्यक्ति को टीका लगाने की आवश्यकता होगी।

हमारे पास उन लोगों के लिए एक प्रक्रिया होगी जिन्हें चिकित्सा या अन्य कारणों से टीका नहीं लगाया जा सकता है और स्थिति विकसित होने पर अन्य क्षेत्रों में हमारे दृष्टिकोण का मूल्यांकन करेंगे। कई यूनियनों और जनादेश के आलोचकों ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता के तर्कों का हवाला देते हुए आवश्यक टीकाकरण के खिलाफ बात की है।

Microsoft ने कहा कि जिन कर्मचारियों को चिकित्सा या धार्मिक कारणों से टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें समायोजित किया जाएगा। बढ़ती महामारी संबंधी चिंताएं वित्तीय क्षेत्र में कार्यालयों में वापसी को भी धीमा कर रही हैं, निवेश प्रबंधन की दिग्गज कंपनी ब्लैक रॉक ने अमेरिकी श्रमिकों को बताया कि उसने अक्टूबर की शुरुआत में अपनी पुन: अनुकूलन अवधि को एक महीने बढ़ा दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...