1. हिन्दी समाचार
  2. घोटालेबाज मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए एयर एंबुलेंस भेजेगा प्रवर्तन निदेशालय

घोटालेबाज मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए एयर एंबुलेंस भेजेगा प्रवर्तन निदेशालय

Enforcement Directorate Will Send Air Ambulance To Bring Scandalist Mehul Choksi To India

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक से करोड़ो रुपए की ठगी करने वाले मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय हर संभव कोशिश कर रहा है। इसके लिए ईडी ने मुंबई की एक अदालत में एक जवाबी हलफनामा दायर किया है। इस शपथ पत्र में कहा गया कि मेहुल चोकसी चिकित्सा कारणों का हवाला देकर गुमराह कर रहा है। जिससे कि इस मामले की सुनवाई को टाला जा सके। आपको बता दें कि बंबई हाईकोर्ट में मेहुल चोकसी ने कहा था कि उसने मामले के अभियोजन से बचने के लिए नहीं बल्कि अपने इलाज के लिए देश छोड़ा था। फिलहाल हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी मौजूा वक्त कैरेबियाई देश एंटीगुआ में रह रहा है।

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

बता दें कि ईडी ने अदालत को बताया है कि वह मेहुल चोकसी को एंटीगुआ से भारत लाने के लिए वो एयर एंबुलेंस भेजेगा, यहीं नहीं इस एयर एंबुलेंस में डाक्टरों की एक टीम भी मौजूद रहेगी। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि मेहुल चोकसी ने कभी भी जांच में सहयोग नहीं किया। जिसके कारण उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी था, यहीं नहीं इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस भी जारी किया है। इसके बावजूद भी उसने भारत लौटने के लिए इंकार कर दिया।

गौरतलब हो कि मेहुल चोकसी के वकील ने न्यायालय को बताया था कि मेहुल ने विदेशों में मेडिकल जांच और उपचार के लिए जनवरी 2018 में देश छोड़ा था। उन्होने ये भी कहा कि उन्होने संदिग्ध हालात में देश नहीं छोड़ा था। मेहुल द्वारा खिलाफ न्यायालय में दायर दो याचिकाओं में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा एक विशेष अदालत में दायर एक आवेदन को रद्द करने का अनुरोध किया था। चोकसी ने अपनी याचिका में कहा है कि वह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण भारत लौटने में असमर्थ था।

बता दें कि चोकसी और उसका भतीजा नीरव मोदी दोनों पीएनबी के साथ 13400 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी मामले में ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो ;सीबीआई के वांछित हैं।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश स्थापना दिवसः पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...