1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. शादीशुदा जिंदगी के इस राज को बयां करती है सगाई की अंगूठी, जानिए क्या कहती है आपकी रिंग

शादीशुदा जिंदगी के इस राज को बयां करती है सगाई की अंगूठी, जानिए क्या कहती है आपकी रिंग

By Manali Rastogi 
Updated Date

Engagement Ring Describes This Secret Of Married Life Know What Your Ring Says

नई दिल्ली: आमतौर पर हर धर्म में शादी से पहले वर और वधू एक-दूसरे को अंगूठी पहनाते हैं। हालांकि, आजकल के दौर में वर-वधू सोने, हीरे या फिर किसी और धातु से बनी रिंग पहनाना पसंद करते हैं। मगर क्या आपको मालूम है कि आपकी सगाई की अंगूठी आपके रिश्ते के बारे में कुछ न कुछ जरुर बताती है।

पढ़ें :- करना है immune system Strong, डाइट में शामिल करें Powerful herbal चीजें

हीरे की अंगूठी

अपनी क्लैरिटी और पारदर्शिता के लिए हीरा जाना जाता है। ऐसे में हीरे की अंगूठी अगर सगाई में पहनाई गई है तो इसका सफेद रंग शुद्धता के प्रतीक को दिखाता है। माना जाता है कि हीरे के रंग की तरह शादी भी शुद्ध, पारदर्शी, दोषपूर्ण और बिना किसी दिखावे के होनी चाहिए, ताकि पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत हो सके। शादी के मामले में पवित्रता यह है कि आप बिना किसी अपेक्षा के एक-दूसरे के प्रति कितने वफादार हैं और हीरे की अंगूठी उसी वफादारी का सबूत है।

सोने की अंगूठी

आजकल वर-वधूओं के बीच सोने की अंगूठी भी काफी चलन में है। अपनी सादगी और अनुग्रह के लिए सोने की अंगूठी ज्यादातर पसंद की जाती है। सोने की अंगूठी ये दर्शाती है कि आप अपनी मान्यताओं पर कितना विश्वास करते हैं और उनका कितना पालन करते हैं। सोने की अंगूठी इस बात का भी प्रमाण है कि आप शादी की मान्यताओं के प्रति कितने जागरूक हैं। सोने की अंगूठी काफी पारंपरिक होती है, जिससे ये पता चलता है कि आप अपनी संस्कृति से कितना जुड़े हुए हैं।

पढ़ें :- ऐसे बनाए घर में आयुर्वेदिक काढ़ा, बीमारी से रखेगा कोसो दूर साथ ही करेगा इम्युनिटी बूस्ट

खानदानी अंगूठी

वैसे कई लोग सगाई के मौके पर अपनी खानदानी अंगूठी पहनाना पसंद करते हैं। मगर कई लोगों को यह नहीं पता कि आखिर खानदानी अंगूठी क्या दर्शाती है। विरासत और मूल्यों के महत्व का प्रतीक होती है खानदानी अंगूठी। हालांकि, कोई भी सोने या हीरे की अंगूठी खानदानी अंगूठी हो सकती है। आमतौर पर वर पक्ष वधू को खानदानी अंगूठी पहनाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X