IndvsEng: इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 से आगे

IndvsEng: इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 से आगे
IndvsEng: इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 से आगे

England Beat India By Innings And 159 Runs In 2nd Test At Lords

नई दिल्ली। लॉर्ड्स टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से हराते हुए 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली। भारतीय बल्लेबाजों का घटिया प्रदर्शन मैच की दोनों पारियों में देखने को मिला। पहली पारी में केवल 107 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में भी भारत के बल्लेबाज केवल 130 रन ही बना पाए। उसके लिए आर. अश्विन ने सबसे अधिक नाबाद 33 रनों की पारी खेली, जबकि इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4-4 विकेट झटके। क्रिस वोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

रहाणे-पुजारा सस्ते में आउट

अजिंक्य रहाणे (13) पांच रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब वोक्स की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराकर स्लिप की ओर उछली, लेकिन क्षेत्ररक्षक के हाथों तक नहीं पहुंची। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इसके बाद गेंद ब्रॉड को थमाई और उनके नए स्पैल के दूसरे ओवर में ही रहाणे बाहर की ओर मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में तीसरी स्लिप में कीटॉन जेनिंग्स को आसान कैच दे बैठे। इस तेज गेंदबाज ने पुजारा को लगातार परेशान करने के बाद अंतत: उन्हें बोल्ड कर दिया, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 50 रन हो गया। पुजारा ने 17 रन बनाए।

अश्विन रहे टॉप स्कोरर

भारतीय पारी में अश्विन सर्वाधिक 33 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। पहली पारी में भी अश्विन ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए थे। लॉर्ड्‍स के ऐतिहासिक मैदान पर भारत की यह दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले 1974 में भारत पारी और 285 रनों से हारा था।

एक बार फिर बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप

भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 26, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 तथा अजिंक्या रहाणे ने 13 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से एंडरसन और ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने 24 रन पर दो विकेट लिया। इससे पहले, इंग्लैंड ने सुबह अपने कल के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया और सात विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी।

वोक्स का शानदार शतक

इंग्लैंड के पास 289 रनों की बढ़त थी। भारतीय टीम पहली पारी में 107 रन पर ऑलआउट हो गई थी। मेजबान टीम ने चौथे दिन अपने स्कोर में 39 रन का और इजाफा किया और एक विकेट गंवाया। सैम कुरेन (40) के आउट होते कप्तान जोए रूट ने पारी घोषित कर दी। वोक्स ने अपनी नाबाद पारी में 177 गेंदों पर 21 चौके लगाए। वहीं कुरेन ने 49 गेंदों पर पांच चौके और एक सिक्स लगाया। वोक्स और कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई। भारतीय टीम के लिए हार्दिक पांड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए। इशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला।

नई दिल्ली। लॉर्ड्स टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से हराते हुए 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली। भारतीय बल्लेबाजों का घटिया प्रदर्शन मैच की दोनों पारियों में देखने को मिला। पहली पारी में केवल 107 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में भी भारत के बल्लेबाज केवल 130 रन ही बना पाए। उसके लिए आर. अश्विन ने सबसे अधिक नाबाद 33 रनों की पारी खेली, जबकि इंग्लैंड के लिए…