1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों की एंट्री बैन, कहा- नियमों का उल्लंघन किया तो भेजेंगे जेल

ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों की एंट्री बैन, कहा- नियमों का उल्लंघन किया तो भेजेंगे जेल

भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर जारी है। इसको देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों को जेल भेजा जाएगा। इसके साथ ही, जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Entry Of Indians Banned In Australia If Violated The Rules Will Send Them To Jail

नई दिल्ली। भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर जारी है। इसको देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों को जेल भेजा जाएगा। इसके साथ ही, जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी है।

पढ़ें :- अनाथ हो चुके बच्चों व बुजर्गों के परवरिश का सारा खर्चा उठाएगी दिल्ली सरकार : केजरीवाल

अधिकारियों ने बताया कि लगातार कोरोना मरीजों और कोविड से होने वाली मौतों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए भारतीय पर्यटक भारत में रह रहें और जो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक यहां लौटना चाहते हैं, उनके ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने पर पाबंदी लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि यह शुक्रवार को लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों का ही हिस्सा है।

बता दें कि आस्ट्रेलियाई सरकार ने शुक्रवार को भारत से आने जाने वाली सभी उड़ानों को भी 15 मई तक के लिए स्थगित कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया की वजह से लगाए गए इस ताजा प्रतिबंध के बाद कई नागरिक और बड़े क्रिकेट खिलाड़ी भारत में फंस गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने बताया कि नए प्रतिबंध तीन मई से प्रभावी होंगे। उन्होंने कहा कि इन प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों को पांच साल की जेल और भारी जुर्माना भरा होगा।

अमेरिका ने भारत से आवाजाही रोकी

भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका ने 4 मई से भारत से आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी है। अमेरिकी सरकार ने सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की सिफारिश पर ये फैसला लिया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ने और कई तरह के वेरिएंट पाए जाने के बाद ये फैसला लिया गया है।

पढ़ें :- कोरोना महामारी के खात्मे के लिए वैक्सीनेशन ही है एक मात्र उपाय : राहुल गांधी

अब तक ये देश लगा चुके हैं भारत पर प्रतिबंध

नीदरलैंड, कनाडा, ब्रिटेन, सऊदी अरब, न्यूजीलैंड, कुवैत, ओमान, जर्मनी, हांगकांग, सिंगापुर और ईरान जैसे एक दर्जन देशों ने भारत से आने जाने वाली उड़ानों पर पहले से ही रोक लगा रखी है। इसके अलावा इस्राइल समेत कई देशों ने अपने यात्रियों के लिए भारत की यात्रा न करने करने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X