1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Environmental protection: लखनऊ-कानपुर के साइकिलिस्टों ने की अनोखी पहल, सैकड़ों राइडर्स पहुंचे नवाबगंज पक्षी विहार

Environmental protection: लखनऊ-कानपुर के साइकिलिस्टों ने की अनोखी पहल, सैकड़ों राइडर्स पहुंचे नवाबगंज पक्षी विहार

स्वास्थ्य, फिटनेस और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के संदेश के साथ नवाबगंज पक्षी विहार तक आयोजित पर्यावरण सरंक्षण साइकिलिंग राइड में लखनऊ और कानपुर के साइकिलिस्टों ने पूरे उत्साह से हिस्सा लिया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

लखनऊ: स्वास्थ्य, फिटनेस और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के संदेश के साथ नवाबगंज पक्षी विहार तक आयोजित पर्यावरण सरंक्षण साइकिलिंग राइड में लखनऊ और कानपुर के साइकिलिस्टों ने पूरे उत्साह से हिस्सा लिया। रविवार को हुई इस अनोखी पहल में शामिल हुए लखनऊ के पैडल यात्री। साइकिलिंग एसोसिएशन (पीसीए) ने लखनऊ में इस राइड की शुरूआत 1090 चौराहे से हुई तो कानपुर के कानपुर राइडर्स ने आजाद नगर से की।

पढ़ें :- आज का यूपी बेजोड है , विरोधी भी दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर : डा दिनेश शर्मा 
Jai Ho India App Panchang

इस राइड में शामिल  लगभग 100 साइकिलिस्ट ने 100 किमी.साइकिल चलाकर नवाबगंज पक्षी विहार पहुंचने के बाद पौधरोपण के साथ स्वच्छ पर्यावरण के प्रति जन-जागरूकता लाने के लिए शपथ ली। सभी साइकिलिस्ट  सुबह लगभग 8:30 बजे नवाबगंज पक्षी विहार पहुंचे। इस अवसर पर पीसीए के महासचिव आनन्द किशोर पांडेय ने  आए हुए सभी साइकिलिस्टों का स्वागत किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा, आज मानव स्वास्थ्य के साथ प्राकृतिक पर्यावरण एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है।

हम सबको व्यक्तिगत स्वास्थ्य के साथ ही प्रकृति के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए इसके लिए ज्यादा से ज्यादा नॉन मोटराइज्ड वेहिकल व साइकिल का इस्तेमाल दैनिक जीवन में करना चाहिए। इस अवसर पर पीसीए के अध्यक्ष राजेश वर्मा ने कानपुर राइडर्स के ग्रुप लीडर रवि शास्त्री को स्मृति चिन्ह प्रदान किया और कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम विभिन्न जिलों के मध्य होते रहेंगे।

नवाबगंज में इस कार्यक्रम की शुरूआत विधान परिषद के पूर्व सदस्य श्री प्रदीप कुमार ने की और सभी साइकिलिस्टों को इस अनोखी पहल के लिए शुभकामनाएं दी। इस आयोजन में अरुण मौर्य, डॉ सुदीप कुमार, पुष्पा वर्मा, राष्ट्रीय साइकिलिस्ट अंश पाण्डेय, प्रिया राय, शिप्रा सिंह, रत्नेश सिंह, डॉ प्रदुमन मिश्रा, अमृतांश दीप फैब्रिक, सुकांता, संदीप जोशी, नईम अंसारी व कई जाने-माने साइकिलिस्टों ने भी प्रतिभाग किया।

पढ़ें :- कोरोना की चेन तोड़ने के लिए यूपी में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर जारी : अमित मोहन प्रसाद
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...