1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. ESIC insurance medical officer recruitment: ईएसआईसी ने निकाली बम्पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें जल्द अप्लाई

ESIC insurance medical officer recruitment: ईएसआईसी ने निकाली बम्पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें जल्द अप्लाई

सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर रहे उम्मीदवार के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर (insurance medical officer) के 1120 पदों पर भर्ती निकली है। 35 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ESIC की वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

ESIC insurance medical officer recruitment: सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर रहे उम्मीदवार के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर (insurance medical officer) के 1120 पदों पर भर्ती निकली है। 35 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ESIC की वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं।

पढ़ें :- South Eastern Railway Recruitment 2022: दक्षिण पूर्व रेलवे ने कई पदों पर निकालीन भर्ती, अप्लाई करने की ये है लास्ट डेट

आपको बता दें, आवेदन के दौरान अभ्यर्थी को 500 रुपए का शुल्क भी देना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम (online mode of payment) से ही करना पड़ेगा। हालांकि, एससी (SC), एसटी (ST), दिव्यांग (Handicapped), भूतपूर्व कर्मचारी (ex-employee), महिला और विभागीय उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए ही है। बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम भारत सरकार (Employees State Insurance Corporation Government of India) के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन आता है।

वैकेंसी डिटेल

  • जनरल कैटेगरी – 459 सीटें
  • ईडब्ल्यूएस – 112 सीटें
  • एससी – 158 सीटें
  • एसटी – 88 सीटें
  • ओबीसी – 303 सीटें
  • कुल 1120 पदों पर भर्ती होगी।

योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही रोटेटिंग इंटर्नशिप पूरी हो चुकी हो। अगर इंटर्नशिप पूरा नहीं हुई है तो कैंडिडेट परीक्षा में बैठ सकते हैं, लेकिन नियुक्ति से पहले उन्हें इंटर्नशिप पूरी करनी होगी।

आयु सीमा

उम्मीदवार की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 31 जनवरी 2022 से की जाएगी। साथ ही सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु में छूट मिलेगी।

सैलरी डिटेल्स

7वें सीपीसी के अनुसार, पे मैट्रिक्स का लेवल -10 है यानी 56,100 से 1,77,500 रुपए तक सैलरी होगी। वेतन के अलावा उन्हें सरकार के नियमों के अनुसार डीए, एनपीए, एचआरए और परिवहन भत्ता भी मिलेगा।

पढ़ें :- BPSC Recruitment 2022: BPSC ने इन पदों पर निकाली कई पदों पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें जल्द करें अप्लाई

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा 200 अंकों की,जबकि इंटरव्यू 50 अंकों का होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...