1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. जासूसी मामला: विवादों के बाद पेगासस बनाने वाली कंपनी ने तोड़ी चुप्पी, कहीं ये अहम बातें…

जासूसी मामला: विवादों के बाद पेगासस बनाने वाली कंपनी ने तोड़ी चुप्पी, कहीं ये अहम बातें…

पेगासस स्पाईवेयर जासूसी मामले को लेकर एक बार फिर से सुर्खियों में बनी हुई है। पेगसास स्पाईवेयर इसराइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ के द्वारा तैयार की गयी है। दरअसल, इसकी चर्चा तब हुई जब भारत के कई पत्रकारों, मोदी सरकार के मंत्रियों समेत अन्य लोगों के फोन की जासूसी किए जाने का मामला सामने आया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Espionage Case After The Controversies The Company That Made Pegasus Broke The Silence Did These Important Things

नई दिल्ली। पेगासस स्पाईवेयर जासूसी मामले को लेकर एक बार फिर से सुर्खियों में बनी हुई है। पेगसास स्पाईवेयर इसराइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ के द्वारा तैयार की गयी है। दरअसल, इसकी चर्चा तब हुई जब भारत के कई पत्रकारों, मोदी सरकार के मंत्रियों समेत अन्य लोगों के फोन की जासूसी किए जाने का मामला सामने आया।

पढ़ें :- दुनिया में भूचाल लाने वाले 'पेगासस सॉफ्टवेयर' से इजरायल करेगा तौबा, एक्सपोर्ट कर सकता है बैन

इसका खुलासा होते ही हड़कंप मच गया। भारत सरकार इस आरोपों पर सफाई दे चुकी है। सरकार का कहना है कि ये आरोप सिर्फ साजिश है। दुनियाभर में मचे बवाल के बाद कंपनी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है।

कंपनी ने सभी आरोपों को झूठा बताया। साथ ही इसे एक अंतर्राष्ट्रीय साजिश बता दिया। गौरतलब है कि, इसराइल की एनएसओ ग्रुप/क्यू साइबर टेक्नोलॉजीज ने इस स्पाइवेयर (जासूसी वाले सॉफ्टवेयर) को तैयार किया है।

बताया जा रहा है कि पेगासस का दूसरा नाम Q Suite भी है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि ये सॉफ्टवेयर बेहद ही खतरनाक है। इसके जरिए बिना जानकारी के भी किसी के भी फोन की आसानी से जानकारी की जा सकती है।

 

पढ़ें :- बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम किसान हैं, गुंडे नहीं , गुंडे वे हैं जिनके पास कुछ नहीं है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X