1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत में 2 मई से पहले मॉनसून के एंट्री का अनुमान, इस साल ज्यादा होगी बारिश

भारत में 2 मई से पहले मॉनसून के एंट्री का अनुमान, इस साल ज्यादा होगी बारिश

मौसम विभाग ने दक्षिणी एशिया में इस साल सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है। जून से सितंबर के बीच ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। दक्षिण एशियाई मौसमी जलवायु आउटलुक फोरम (एसएएससीओएफ) और जलवायु सेवा उपयोगकर्ताओं के फोरम की ओर से जारी बयान में कहा गया कि जून से सितंबर के दौरान दक्षिण-एशियाई में बारिश सामान्य ज्यादा होगी। 

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने दक्षिणी एशिया में इस साल सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है। जून से सितंबर के बीच ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। दक्षिण एशियाई मौसमी जलवायु आउटलुक फोरम (एसएएससीओएफ) और जलवायु सेवा उपयोगकर्ताओं के फोरम की ओर से जारी बयान में कहा गया कि जून से सितंबर के दौरान दक्षिण-एशियाई में बारिश सामान्य ज्यादा होगी।

पढ़ें :- Afghanistan News: तालिबान के लिए पाकिस्तान का फिर उमड़ा प्रेम, कहा-अमेरिका मान्यता नहीं देता तो स्थिति बदतर हो जाएगी
Jai Ho India App Panchang

बयान में जारी किया गया है कि हिमालय से सटे देश नेपाल,भूटान, पाकिस्तान और भारत के मध्य भाग और उत्तर-पश्चिम के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना है। हालांकि, उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कुछ क्षेत्रों में मॉनसून सामान्य से नीचे रहेगा। फोरम के अधिकारी ने बताया कि जुलाई 2020 और अप्रैल 2021 के बीच ला नीना तूफान कमजोर पड़ा है।

देश के कई हिस्सों में प्री-मॉनसून बारिश की शुरुआत हो गई है। मौमस विभाग की मानें तो 30 अप्रैल तक देश में नमी भरा मौसम रह सकता है। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में पारा में चढ़ाव दिखेगा तो कहीं हल्की बारिश भी होगी।

मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि अगले पांच दिनों मे जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। 30 अप्रैल से 2 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ तेज़ हवा चलने की संभावना है। पश्चिम और उत्तरी राजस्थान में भी गरज के साथ बौछारें होंगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रति घंटे रह सकती है।

पढ़ें :- T20 World Cup से पहले पाकिस्तान क्रिकेट में इस्तीफों से भूचाल, Shoaib Akhtar ने की Taliban से तुलना
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...