1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. दुनिया की सबसे रहस्यमय जगह Eternal Flame Falls, ऐसे जलती है पानी पर आग

दुनिया की सबसे रहस्यमय जगह Eternal Flame Falls, ऐसे जलती है पानी पर आग

Eternal Flame Falls The Worlds Most Mysterious Place Fires On Such Burning Waters

By आराधना शर्मा 
Updated Date

अमेरिका: सबसे बड़ा चमत्कारी अगर कोई है तो सही मायने मे प्रक्रति है इससे बेहतर इससे अद्भुत शायद ही कुछ ऐसा हो जो आप सोच सकतें हैं। दरअसल आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे मे बताने जा रहें हैं जिसे जानने के बाद आपका मन भी वह जाने को उत्सुक हो जाएगा।

पढ़ें :- सड़कों पर रोबोट डॉग ने पहिया गाड़ी खीच दिखाया कमाल, VIDEO देख IAS अफसर के उड़े होश...

आज हम बात कर रहें हैं Eternal Flame Falls, जो विश्वभर में प्रसिद्ध है। यहां एक छोटा सा झरना बहता है। लेकिन यहां की खास बात यह है कि इस झरने के नीचे एक आग की लौ जलती रहती है।

वहीं विज्ञान के अनुसार ऐसा मीथेन गैस की वजह से हो रहा है। तो आइए जानते हैं कि Eternal Flame Falls कहां है और इससे जुड़े अनसुलझे रहस्य क्या हैं…

Eternal Flame Falls कहां है?

Eternal Flame Falls अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के पश्चिम में स्थित Chestnut Ridge Park में है। यहां एक छोटा सा झरना है जिसके नीचे आग की लौ जलती रहती है। इस जगह के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह आग की लौ वर्षभर जलती रहती है। लेकिन इसे बुझाया जा सकता है, परंतु यहां मौजूद गैस उत्सर्जन की वजह से यह लौ दुबारा जल उठने की संभावना बहुत ज़्यादा है।

पढ़ें :- स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

आपको बता दें, इस लौ के बारे में विज्ञान कहता है कि इस जगह मौजूद मीथेन गैस ही इस लौ के जलते रहने की वजह है। इस झरने के नीचे गुफा में मीथेन गैस उत्सर्जित होती है। जहां किसी ने दशकों पहले आग लगा दी थी और तब से यह लौ ऐसी ही जलती हुई आई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...