1. हिन्दी समाचार
  2. नेपाल में भारतीय पयर्टको की होगी हर सम्भव मदद— उद्योग पर्यटन मंत्री

नेपाल में भारतीय पयर्टको की होगी हर सम्भव मदद— उद्योग पर्यटन मंत्री

Every Possible Help Of Indian Tourists In Nepal Industry Tourism Minister

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

सोनौली बॉर्डर: नेपाल में भारतीय पयर्टको का होगा हर सम्भव मदद। आप सबका सुखमय समय बीतेगा। भारत नेपाल के बीच प्राकृतिक हिसाब से भी हमारे संबंध अटूट है। हमारे पूर्वज रहे और न रहे तब भी हमारे सम्बंध रहे। हम स्मृधि की यात्रा में है। हम दोनो देशो के साथ रह कर प्रगति चाहते है।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

उक्त बाते सोमावार की देर रात तक भैरहवां कस्बे के एक होटल में भगवान गौतम बुद्ध की जन्म स्थली लुम्बिनी आओं शांति का संदेश फैलाओ के मूल नारे के साथ आयोजित इंडो नेपाल रिलेशन एवं पर्यटन व्यवसाय के बढ़ावे के लिए भारत नेपाल के पत्रकारो एवं पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगो की बैठक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेपाल के लीला गिरी उद्योग पर्यटन वन वातावरण व जलवायु मंत्री ने कहीं।

पर्यटन मंत्री ने कहां की हमें खुशी है की हमें लुम्बिनी पर बात करने का मौका मिला है। उन्होनें भारतीय मीडिया कर्मियों का स्वागत किया और कहां की भारतीय पर्यटकों की सुविधाओं का हर संभव ख्याल रखा गया है।

नेपाल कस्टम को छोड़कर कहीं कोई टैक्स नहीं लगता है। मित्रवत संबंध के लिए दोनो तरफ से पहल जरूरी होता । नेपाल में पर्यटन काफी सस्ता है। पर्यटन बढावे के लिए हर सम्भव प्रयास किया जायेगा।

कार्यक्रम का शुभारंभ लीला गिरी उद्योग पर्यटन मंत्री ने दीप प्रज्वलन कर किया।

पढ़ें :- IPL 2020: नितीश राणा ने अर्धस्तक के बाद आखिर क्यों दिखाई अलग नाम की जर्सी, जानकर आंख हो जायेगी नम

इसके उपरान्त नेपाल के पर्यटन व्यवसायी क्षेत्र नम्बर 5 के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद शर्मा ने अतिथियो का स्वागत किया और कहा कि भारत नेपाल के संबंधों में मधुरता लाने में पत्रकारो की अहम भूमिका होता है। भारत की तरफ से गोरखपुर से आये नेपाल भारत मैत्री समाज के अध्यक्ष अनिल गुप्ता ने कहां की भारत नेपाल का बहुत पुराना संम्बंध है।

भारतीय पर्यटको की संख्या बढाने के लिए नेपाल सरकार को मुख्य विन्दुओ पर ध्यान देना होगा। उन्होने कहां की भन्सार में सुविधा मिलनी चहिए, राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगे बैरियरो को हटाया जाय, सभी सुविधाए एक स्थान पर मिले तो पर्यटन को काफी बढावा मिलेगा और पर्यटको के बीच नेपाल की छवि सुधरेगा ।

पर्यटन व्यवसाय के बढावा के लिए हर समय सहयोग के लिए तैयार है।

बौधभिक्षु अवधेश त्रिपाठी लुम्बिनी विकास कोष ने लुम्बिनी भ्रमण वर्ष की सफलता के लिए शुभकामनाए दी।

रिपोर्ट-विजय चौरसिया

पढ़ें :- करदाताओं के लिए बड़ी खबर: अब इस महीने के अंत तक भर सकते हैं आयकर रिटर्न

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...