1. हिन्दी समाचार
  2. इस कॉलेज में लागू हुआ नया नियम, 10 पेड़ लगाने पर ही मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री

इस कॉलेज में लागू हुआ नया नियम, 10 पेड़ लगाने पर ही मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री

Every Student Plant 10 Trees To Get Graduation Degree

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पेड़-पौधों की लगातार कम हो रही संख्या और बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दुनियाभर में नए नए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए अभी हाल ही में एक अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएँगे। दरअसल फिलीपींस में सरकार की तरफ से एक अनोखा कानून बनाया गया है कि जब तक छात्र कम से कम 10 पेड़ नहीं लगा लेते तब तक उन्हे विश्वविद्यालयों की ओर से स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री नहीं दी जाएगी।

पढ़ें :- जरा संभाल कर! ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला शख्स, ऐसे कमाता है करोड़ो रुपया

बता दें कि फिलीपींस की सरकार ने पर्यावरण बचाने के लिये यह नया कानून लागू किया है। उन्होने बताया कि भारी मात्रा में वनों की कटाई से देश का कुल वन आवरण 70 फीसदी से घटकर 20 फीसदी पर आ गया है और इस कानून के तहत देश में एक साल में 175 मिलियन से अधिक पेड़ लगाने, उनका पोषण करने और उन्हें विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। अब फिलीपींस के हर छात्र को अपने स्नातक की डिग्री पाने के लिए कम से कम 10 पेड़ लगाना अनिवार्य हो गया है।

इस कानून को दिया गया ये नाम

इस कानून को ‘ग्रेजुएशन लीगेसी फॉर द इन्वायरन्मेंट एक्ट’ का नाम दिया गया है और इसे फिलीपींस की संसद में सर्वसम्मति से पास किया गया। जल्द ही इस कानून कॉलेजों, प्राथमिक स्तर के स्कूलों और हाई स्कूल के छात्रों के लिए भी लागू किया जाएगा। सरकार ने उन इलाके का भी चुनाव कर लिया हैं, जहां ये पेड़ लगाए जाएंगे। चयनित क्षेत्रों में मैनग्रोव वनक्षेत्र, सैन्य अड्डे और शहरी क्षेत्र के इलाके शामिल हैं। स्थानीय सरकारी एजेंसियों को इन पेड़ों की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

पढ़ें :- हरियाणा सरकार देगी सुशासन पुरस्कार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...