1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. लोकसभा चुनाव के बीच गरमाया ईवीएम का मुद्दा, सुप्रीम कोर्ट जायेगा विपक्ष

लोकसभा चुनाव के बीच गरमाया ईवीएम का मुद्दा, सुप्रीम कोर्ट जायेगा विपक्ष

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के बाद एक बार फिर ईवीएम का मुद्दा गरामा गया है। विपक्षी नेता ईवीएम को लेकर सवाल खड़ा करने लगे हैं। कांग्रेस नेता अभिषेक ​मनु सिंघवी ने कहा कि ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग ध्यान नहीं दे रहा है। उनका आरेाप है कि एक्स पार्टी का बटन दबाते हैं तो वो वाई पार्टी को जा रहा है। वीवीपैट पर डिस्प्ले भी 7 सेकेंड की जगह 3 सेकेंड के लिए दिखाई दिया।

सेव डेग्रोकेसी नाम से रविवार कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी, कपिल सिब्बल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू समेत कई नेताओं ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेस की। इस दौरान अभिषेक मनु ने बताया कि ईवीएम में वोट डालने के लिए बटन दबाया गया तो उसके साथ लगी वीवीपैट मशीन से निकली पर्ची सिर्फ तीन सेकंड के लिए ही नजर आई।

उन्होंने कहा कि यह समय काफी कम है, जिसे बढ़ाकर सात सेकंड करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शिकायत आई है कि वोट देने पर किसी दूसरी पार्टी को वोट चला जा रहा है। इसका मतलब है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गयी है। अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, ‘चुनाव आयोग ने कहा है कि अगर हम वीवीपैट से निकली पर्चियां गिनते हैं तो इसमें 5 दिन से ज्यादा वक्त लग जाएगा।

हमने चुनाव आयोग से कहा है कि अपनी टीम बढ़ाएं क्योंकि इसमें 5 दिन का वक्त नहीं लगना चाहिए। वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाया। वहीं आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि तेलंगाना में 25 लाख मतदाताओं का वोटर लिस्ट से नाम काट दिया गया है।

वहीं इस मामले में सभी दलों का कहना है ​कि वह इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट जायेंगे। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने इस बारे में स्पष्ट करते हुए बताया कि हमें वोटरों पर विश्वास है, लेकिन मशीन पर नहीं है। सिब्बल ने कहा कि 12-24 घंटे के लिए ईवीएम हमें दे दो, हम चुनाव आयोग को दिखा देंगे कि मशीन से कैसे छेड़छाड़ होती है। सिब्बल ने बताया कि जल्द ही इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...